महाअष्टमी एवं नवमी पर महामाया मंदिर में भक्तो का उमड़ा जनसैलाब

रामानुजगंज(पृथ्वी लाल केशरी )।नवरात्र की महाष्टमी एवं नवमी पर बुधवार,गुरुवार को आदिशक्ति मां महामाया मंदिर में दर्शन व पूजा-अर्चना के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। सुबह चार बजे से ही श्रद्घालु पूजा-अर्चना में लीन रहे। इसके अलावे पहाड़ी माई मन्दिर में बड़ी संख्या में श्रद्घालु पहुंचे।  देवी मंदिरों में महाष्टमी पर कई धार्मिक अनुष्ठान किए गए और जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया।

शारदीय नवरात्र की अष्टमी व नवमी पर बुधवार,गुरुवार को चार बजे से मां महामाया मंदिर में श्रद्घालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था।

महिला व पुरुष श्रद्घालुओं की मां महामाया के दर्शन व पूजा-अर्चना कर रहे थे। विभिन्न समाज व संगठनों द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्घालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

महामाया मंदिर के अलावा पहाड़ी माई मन्दिर में सहित राममंदिर,महावीर मन्दिर में भी भारी भीड़ पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी। परंपरा के अनुसार मां महामाया मंदिर में महा अष्टमी के दिन महामाया भक्तों द्वारा रात्रि में  हवन किया जाता है एवं दूसरे दिन नवमी को उदयापन कर कुष्माण्ड की बलि दी जाती है यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है जिसमें नगर के भक्तगण उपस्थित रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *