महिला आरक्षण के लिए राहुल गांधी ने उठाई थी आवाज,लेकिन CWC में सिर्फ 3 महिलाओं को दी जगह

नई दिल्ली-संसद में महिला आरक्षण बिल के लिए आवाज उठाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद के द्वारा पुनर्गठित किए गए नई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) में महिलाओं को नाम मात्र की जगह दी है।कांग्रेस की नई कांग्रेस कार्य समिति में कुल 23 सदस्यों में सिर्फ तीन महिलाएं हैं जिसमें सोनिया गांधी, अंबिका सोनी, कुमारी सेलजा शामिल हैं।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार को कांग्रेस कार्य समिति (CWC) को पुनर्गठित की गई जिसमें कई राज्यों को भी प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया है। इस समिति में किसी राज्य के मुख्यमंत्री को नहीं शामिल नहीं किया गया।कांग्रेस कार्य समिति में पश्चिम बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड के प्रतिनिधित्व को तवज्जो नहीं दी गई है वहीं इस तुलना में कुछ राज्यों को ज्यादा जगह मिली है।कांग्रेस की नीति निर्धारण करने वाली इस समिति में केरल से ओमान चांडी, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल, पी सी चाको को जगह दी गई है।

वहीं इस समिति में हरियाणा की कुमारी सेलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, दीपेन्द्र हुडा और कुलदीप विश्नोई को भी शामिल किया गया है।51 सदस्यों वाली इस समिति में पहली बार राज्यों के प्रभारी को स्थायी आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। इस समिति में 23 सदस्य, 18 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 10 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

हालांकि नई CWC में कुछ पुराने दिग्गजों को जगह नहीं मिल पाई जिसमें दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, सुशील कुमार शिंदे, मोहन प्रकाश, सी पी जोशी और शशि थरूर शामिल हैं।

नए CWC में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, डॉ मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, ए के एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, ओमान चांडी, तरुण गोगोई, सिद्धारमैया, आनंद शर्मा, हरीश रावत, कुमारी सेलजा, मुकुल वास्निक, अविनाश पांडे, के सी वेणुगोपाल, दीपक बाबरिया, तमराधवाज साहू, रघुवीर मीणा, गायकंघम और अशोक गहलोत शामिल हैं।पिछले वर्ष दिसंबर में पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने पहली बार CWC गठित की है।

मार्च में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्ण अधिवेशन में पार्टी प्रमुख के लिए राहुल गांधी के नाम पर अंतिम मुहर लगने के साथ ही उन्हें पार्टी की शीर्ष निर्णायक समिति का गठन करने का अधिकार देने के चार महीनों के बाद CWC का गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *