हमार छ्त्तीसगढ़

“मिशन अमृत” मे बिलासपुर शामिल

missionamritबिलासपुर। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में मिशन अमृत (अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन) के लिए 1998 करोड़ रूपए की कार्य योजना को स्वीकृति  दे दी है। उल्लेखनीय है कि स्वीकृत राशि में से भारत सरकार द्वारा 870 करोड़ रूपए की राशि आगामी 3 वर्षों में उपलब्ध करायी जाएगी तथा शेष राशि का वहन राज्य सरकार और नगरीय निकायों द्वारा किया जायेगा। आज नई दिल्ली में सचिव, शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति की बैठक में यह यह स्वीकृति प्रदान की गयी। इस बैठक में छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी. मंडल और संचालक डॉ. रोहित यादव भी शामिल हुए। बैठक में डॉ. यादव ने राज्य के 9 शहरों रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर और जगदलपुर के लिए वार्षिक कार्य योजना का प्रस्तुतिकरण दिया।
ज्ञातव्य है कि भारत सरकार द्वारा अमृत मिशन के तहत वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले प्रदेश के 9 शहरों का चयन किया गया है। इन शहरों में प्राथमिकता के आधार पर जल प्रदाय-जल आवर्धन योजना, भूमिगत सीवरेज सह सेप्टेज प्रबंधन, पार्किंग और मनोरंजन स्थलों का विकास आदि की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इस मिशन के तहत इन सभी 9 शहरों के सभी आवास गृहों में नल कनेक्शन द्वारा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी जिसकी निगरानी  स्काडा सॉफ्टवेर के माध्यम से की जाएगी। शुद्ध पेयजल उपलब्ध करने के लिए आवश्यकतानुसार एनीकट, उच्च स्तरीय जलागार, जल शोधन संयंत्र और पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी किया जायेगा। रायपुर और बिलासपुर में सीवरेज सह सेप्टेज प्रबंधन तथा अन्य सात शहरों में सेप्टेज प्रबंधन के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान और सक्शन यूनिट क्रय किये जाने का भी प्रावधान है। इसके अलावा इन शहरों के सभी सेप्टिक टैंकों का एम.आई.एस. तैयार कर निश्चित समयावधि में साफ-सफाई और उपचार करने का प्रावधान भी है।

समूह की महिलाएँ दिखा रही अपना हुनर,राखी बनाकर कर रही कमाई

                                          साथ ही सभी 9 शहरों में हरित क्षेत्रों का विकास करने के साथ साथ आमोद-प्रमोद हेतु बाल उद्यानों के विकास का भी प्रावधान है, ताकि अमृत मिशन के सभी शहरों का सुनियोजित विकास हो सके। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों को आज मनाए गए भारतीय संविधान दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। डॉ. सिंह से आज सवेरे यहां उनके निवास परिसर में आयोजित जनदर्शन में ‘डॉ. अम्बेडकर परिनिर्वाण भूमि सम्मान कार्यक्रम समिति’ के अध्यक्ष श्री अनिल खोब्रागढ़े के नेतृत्व में समिति के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव अम्बेडकर का चित्र भेंट किया। प्रतिनिधि मंडल ने संविधान दिवस मनाने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। डॉ. सिंह ने भी प्रतिनिधि मंडल को और प्रदेशवासियों को संविधान दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS