मुंगेली कलेक्टर की अभिनव पहल..सभी ने की मड़ई स्वरोजगार की तारीफ…जनप्रतिनिधियों ने कहा…बेहतरीन प्रयास

बिलासपुर—नई सरकार की सकारात्मक सोच को मूर्त रूप देने मुंगेली में स्वरोजगार मड़ई का सफल आयोजन किया गया। मड़ई यानि मेला में मुंगेली जिले के युवाओं को स्वरोजगार के लिए जिला समेत प्रदेश के आलाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने उत्साहित किया। युवाओं को गणमान्य लोगों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों ने रोजगार के नए नए आयामों से ना केवल परिचित कराया। बल्कि रोजकार के अवसरो और प्रक्रियाओं की जानकारी भी दी।
                     नियोक्ताओं के माध्यम से स्थल पर रोजगार देने के उद्देश्य से कृषि उपज मंडी परिसर, मुंगेली में 5 मार्च स्वरोजगार मड़ई का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।  मड़ई में जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र, अग्रणी बैंक (लीड बैंक), अंत्यावसायी, जिला रोजगार कार्यालय, लोक सेवा केंद्र, जिला परिवहन विभाग, पुलिस विभाग, जिला सेनानी (नगर सेना), जिला कौशल विकास प्राधिकरण, आजीविका मिशन, श्रम विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, शासकीय पॉलिटेक्निक के साथ  निजी क्षेत्र के लगभग 25 नियोक्ता शामिल हुए। इसके साथ ही जिले में कार्यरत 10 व्यावसायिक प्रशिक्षण के स्टाल भी लगाए गए।
             जिला कलेक्टर डॉ.सर्वेश नरेन्द्र भूरे ने बताया कि मड़ई में लगभग 3000 युवा शामिल हुए। 25 नियोक्ताओं के संस्थानों में कुल 404 युवाओं ने आवेदन किया। 240 युवाओं की स्थल पर ही रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र थमाया गया। डॉ.भूरे ने बताया कि मड़ई में  40 युवाओं का रोजगार पंजीयन, 37 युवाओं का ड्राइविंग लाइसेंस निर्माण, 52 हितग्राहियों का प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजनान्तर्गत पंजीयन का कार्य किया गया। जिला अंत्यावसायी कार्यक्रम के तहत  ऋण के लिए 53 फ़ॉर्म का वितरण और 300 युवाओं से पूछताछ हुई। पॉलीटेक्निक के लिए 70 युवाओं से पूछताछ और जानकारी ली गयी। नगर सेना में शामिल होने के लिए 200 आवेदकों ने संपर्क किया। पुलिस बल का हिस्सा बनने 250 युवाओं ने इच्छा जाहिर की है।
            कार्यक्रम में जिले के जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष कृष्णा दुर्गा बघेल, जिला पंचायत सदस्य उर्मिला रमेश यादव, जागेश्वरी वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष सावित्री अनिल सोनी, जनपद सदस्य श्याम सुंदर शांडिल्य समेत अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम के उद्देश्यों को लेकर खुशी जाहिर की।
                    मड़ई का सफल आयोजन मुंगेली कलेक्टर डॉ.सर्वेश नरेन्द्र भूरे के मार्गदर्शन में हुआ। इस दौरान जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, लोकेश चंद्राकर की भूमिका को अतिथियों ने जमकर तारीफ की। रोजगार अधिकारी व्ही. के.केडिया, एसडीएम मुंगेली अमित गुप्ता, ज्योति शर्मा, तहसीलदार अमित सिन्हा समेत अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम योगदान दिया।
            बताते चलें कि  रोजगार की समग्र अवधारणा पर आधारित मुंगेली जिले में इस तरह का पहला आयोजन था। कार्यक्रम की…युवाओं से लेकर वरिष्ठों ने जमकर तारीफ की है। सभी ने माना कि इस प्रकार के आयोजन से युवाओं को सीधा लाभ मिलना निश्चित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *