मेरा बिलासपुर

मुंगेली जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट बनाने तीन गांवों में जमीन तय, कलेक्टर ने टीएल मीटिंग में की योजनाओं की समीक्षा

मुंगेली(अतुल श्रीवास्तव)।कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष मे समय सीमा की बैठक ली. बैठक मे उन्होंने जिले मे संचालित विभिन्न विकास और निर्माण कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की तथा सभी लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द पूरा करने के आवश्यक निर्देश दिये. उन्होंने जिले में मानसून आने के पूर्व ही बाढ़ राहत, प्राकृतिक आपदा से बचाव और राहत व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उचित प्रबंध करने के निर्देश दिये.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

बैठक में उन्होंने कहा कि जिले को और अधिक हरा-भरा बनाने के लिए आगामी वर्षा ऋतु मे वृहद पैमाने पर पौधा रोपण किया जाएगा. पौधा रोपण नदी और सड़को के किनारे सहित जनपद पंचायतो के खाली जगहो मे किया जाएगा. इस हेतु उन्होने यथा शीघ्र भूमि का चिन्हाकन करने के निर्देश दिये.

बैठक मे कलेक्टर एल्मा ने कहा कि जिले में खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना हेतु मुंगेली विकास खण्ड के ग्राम तरवरपुर, विकास खण्ड पथरिया के ग्राम हथकेरा और विकास खण्ड लोरमी के नवागांव बटहा मे भूमि का चयन कर लिया गया है. उन्होने चयनित भूमि मे मसाला उद्योग, सब्जी प्रोसेसिंग के अलावा चिलिग प्लांट, राइस आईल प्लांट की स्थापना हेतु आवश्यक निर्देश दिये. बैठक मे उन्होने सामाजिक आयोजन और व्यक्तिगत कार्यो के लिए दी गई वन अधिकार पट्टे के संबंध मे भी जानकारी प्राप्त की.

इसी तरह उन्होने प्रधिकरणो के तहत स्वीकृत कार्यो की समीक्षा की. उन्होने स्वीकृत कार्यो को निर्धारित अवधि मे पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये. प्रधिकरणो के तहत निर्मित कार्यो की गुणवत्ता के लिए आर.ई.एस. विभाग के कार्य पालन अभियंता को जिम्मेदारी दी.बैठक मे एल्मा ने खरीफ फसल हेतु की गई तैयारियो की समीक्षा की. उन्होने धान के बदले दलहन तिलहन फसल को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये.

कार्य की धीमी पर गति पर ठेका कंपनी को नोटिस,कमिश्नर ने मौके पर ही दिए निर्देश 

बैठक मे उन्होने स्कूल शिक्षा विभाग की विस्तार पूर्वक समीक्षा करते हुए कक्षा पहली से आठवी तक के बच्चो को मध्यान्न भोजन के रूप मे सूखा राशन यथा शीघ्र प्रदान करने के निर्देश दिये. इसी तरह उन्होने ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने हेतु राज्य शासन की महत्वाकांछि योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बारी योजना की भी विस्तार पूर्वक समीक्षा की और संबंधितो को आवश्यक निर्देश दिये. बैठक मे उन्होने लंबित भू-अर्जन के प्रकरण, मोर जमीन मोर मकान योजना, अविवादित नामांतरण, बटवारा सीमाकन, शासकीय कार्यालयो मे रैन वाटर हार्वेस्ंिटग, लोक सेवा केंद्रो मे प्राप्त आवेदन पत्रो तथा निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की.

बैठक मे उन्होने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग में आॅगनबाडी कार्यकर्ता व सहायिका की नियुक्ति, सुपोषण अभियान, ग्रामीण भूमिहीन मजदूरा परिवारों का सर्वे, श्रमिक कार्ड सत्यापन, डायवर्सन राशि वसूली आदि के संबंध मे जानकारी प्राप्त की तथा समय के पूर्व लंबित कार्यो को पूर्ण करने के आवश्यक निर्देश दिये.

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना, वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS