मेरा बिलासपुर

मुख्यमंत्री देंगे निःशक्त जनों को तोहफा–

raman singhबिलासपुर—मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 14 अक्टूबर को निःशक्तजनों के कल्याणर्थ और सशक्तिकरण के लिए वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। निःशक्तजनों के हितों को ध्यान में रखते हुए संभागायुक्त सोनमणि बोरा की पहल पर बिलासपुर संभाग में ’’स्वयं’’ कार्यक्रम संचालित है। इसके तहत् निःशक्तजनों का कौशल उन्नयन, सशक्तिकरण, आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एवं प्रत्येक दृष्टि से स्वयं सिद्ध होने के लिए एक अभिनव कार्यक्रम ’स्वयं’ विगत् मार्च 2015 से प्रारंभ की गई है।कार्यक्रम के तहत् निःशक्तजनों के शत प्रतिशत सर्वेंक्षण, प्रमाणीकरण, राहत एवं पुनर्वास और कौशल उन्नयन के साथ-साथ प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एवं मुद्रा योजना से जोड़ा गया है।

                               डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए निःशक्तजनों के लिए एक आनलाइन डाटा बेस भी क्रियेट किया गया है। जिसमें ग्रामवार, विकासखण्डवार, जिलावार उनकी आयु एवं शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से उनके कौशल उन्नयन हेतु उनके द्वारा तय किये गये प्राथमिकता के अनुसार जानकारी तैयार किया जा सकता है। सामुदायिक पुनर्वास के मूल उद्देश्य को पूर्ति करने में सहायक सिद्ध होगा।

          संभागायुक्त ने बताया कि  मुख्यमंत्री के हाथों  दृष्टि श्रवण बाधित लोगों के लिए भारत सरकार से बेलप्रेस  मशीन का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया जायेगा। निःशक्तजनों के कम्प्यूटर प्रशिक्षण कक्ष का भी शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत् प्रशिक्षण प्राप्त निःशक्तजनों को प्रमाण पत्र वितरण किया जायेगा। 05 दृष्टि बाधित छात्रों को टेपरिकार्डर, 02 निःशक्तों को व्यवसाय हेतु छत्तीसगढ़ निःशक्तजन वित्त एवं विकास निगम द्वारा स्वीकृत ऋण राशि का चेक, एक मारूति वेन तथा निःशक्तों को कृत्रिम अंग उपकरण के तहत् ट्रायसायकल, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर एवं बैसाखी वितरण किया जायेगा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS