हमार छ्त्तीसगढ़

मेक-ईन-छत्तीसगढः छत्तीसगढ निवेशको के लिये मनपसंद स्थान

makeincgनई दिल्ली- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने देश – विदेश के प्रमुख उद्योग समूहांे को छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए न्यौता दिया है। डॉ. सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ आज देश में निवेश के लिए सबसे बेहतर और अनुकूल राज्य है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ’मेक इन इंडिया’ अभियान से प्रेरणा लेकर हमने ’मेक इन छत्तीसगढ़’ की पहल की है और उसके लिए राज्य की औद्योगिक नीति को काफी सहज-सरल और आकर्षक बनाया है ।

                                    डॉ. रमन सिंह आज नई दिल्ली में वर्ल्ड ऑफ इंडस्ट््रीज इंडिया ; विन इंडिया द्ध के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. रमन सिंह ने आगे कहा कि अपनी क्षमताओं के अधिक से अधिक उपयोग, प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता और  कुशल प्रशासन तथा बेहतर प्रबंधन के कारण छत्तीसगढ़ पूरे देश में निवेशकों के लिए एक मनपसंद स्थान के रूप में उभरा है।  उन्होंने उद्योग समूहों से आग्रह करते हुए कहा- आप एक बार जरूर छत्तीसगढ़ का दौरा करें और अपनी आंखों से वहां निवेश के लिए दी जाने वाली सुविधाओं को तथा निवेश के अनुकूल वातावरण को देखें तभी आपको विश्वास होगा। यह आयोजन भारत सरकार के भारी उद्यम मंत्रालय द्वारा हैनोवर मिलानो फेयर इंडिया एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज (फिक्की) के साथ 9 से 11 दिसम्बर तक प्रगति मैदान में किया गया है । आज इसका उदघाटन समारोह फिक्की के सभागृह में आयोजित किया गया।

                                             इस अवसर पर केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बताते हुए कहा कि डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में विगत बारह वर्षों में छत्तीसगढ़ ने बिजली उत्पादन और युवाओं के कौशल उन्नयन सहित विकास के हर क्षेत्र में अपना उल्लेखनीय स्थान बनाया है। श्री रूड़ी ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला विद्युत कटौती मुक्त राज्य है। इसके अलावा यह अपने युवाओं को कौशल उन्नयन का कानूनी अधिकार देने के मामले में भी पहला राज्य है। केन्द्रीय भारी उद्योग और इंजीनियरिंग मंत्री अनंत गीते ने भी इस मौके पर अपने उदबोधन में डॉ. रमन सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने विगत बारह वर्षों में औद्योगिक निवेश का सकारात्मक वातावरण बना है। श्री गीते ने कहा कि डॉ. रमन सिंह ने आज इस कार्यक्रम में निवेशकों को छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए जो आमंत्रण दिया है, उसका मैं भी स्वागत और समर्थन करता हूं।

इस बार स्कूलो मे दशहरा-दीपावली-शीतकालीन मे मिलेगी 14 दिन की छुट्टी,आदेश जारी

                                         समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा उठाये गये सकारात्मक कदमों के फलस्वरूप आज विश्व बैंक तथा भारत सरकार द्वारा निर्धारित ’ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैकिंग में छत्तीसगढ़ को देश के प्रथम पांच राज्यों में स्थान प्राप्त हुआ है । डॉ. सिंह ने कहा कि हमारे कर सुधार , श्रम सुधार , डीम्ड स्वीकृति , थर्ड पार्टी निरीक्षण , ऑनलाईन तंत्र आदि की विश्व बैंक और भारत सरकार के औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग ने काफी प्रशंसा की है ।इसमें भारी इंजीनियरिंग उद्योगों से जुड़ी 19 देशों की 400 से अधिक कंपनियां भाग ले रही है । छत्तीसगढ़ इस आयोजन का पार्टनर राज्य है । समारोह में भारत सरकार के भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री अनंत गीते भी उपस्थित थे।

                                       डॉ. रमन सिंह ने उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में भूमि, बिजली, पानी , स्टील , सीमेंट ,एल्युमिनियम , मानव संसाधन के साथ साथ अधोसंरचना सस्ती दर पर उपलब्ध है । इससे राज्य में उद्योग स्थापित करने उसे संचालित करने की लागत अन्य प्रदेशों की तुलना में 10 से 30 प्रतिशत कम है । यही नहीं राज्य की प्रचलित औद्योगित नीति में  उद्योगों को सुविधाएं और रियायतें भी अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है । उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कुशल श्रमिक की उपलब्धता बहुत है । राज्य सरकार की कौशल उन्नयन की नीति के चलते दो लाख से अधिक युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आजीविका का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है । आजीविका कालेजो की नई पहल के चलते उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप प्रशिक्षित युवाओं की एक बड़ी संख्या राज्य में उद्योगों के सहयोग के लिए तैयार हो गयी है।

देशभर में शनिवार से सभी दुकानों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की अनुमति,आदेश जारी

                                       डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य में औद्योगिक वातावरण अन्य राज्यों की तुलना में बहुत अच्छा है । भिलाई इस्पात संयंत्र इसका विलक्षण उदाहरण है जो 1956 से लगातार चल रहा है और यहां एक भी दिन काम बंद नहीं हुआ है । भारी इंजीनियरिंग उद्योगों के लिए तो छत्तीसगढ़ देश में सबसे अधिक उपयुक्त है । छत्तीसगढ़ में सामाजिक अधोसंरचना भी काफी बेहतर है यहां शिक्षा , स्वास्थ्य और मनोरंजन के लिए श्रेष्ठ संस्थान मौजूद है । नया रायपुर के रूप में छत्तीसगढ़ ने देश को पहली ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी उपलब्ध करायी है । नया रायपुर में कन्वेनशन सेंटर , एसईजेड , आफिस काम्पलेक्स , नॉलेज पार्क , हैल्थ सिटी , थीम टाउन शिप , गोल्फ कोर्स , इलेक्ट्रानिक मैन्यूफेक्चरिंग क्लसटर , अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम , जंगल सफारी, बॉटनिकल गार्डन आदि की विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है । इस अवसर पर उद्योग विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह , छत्तीसगढ़ स्टेट इंडस्ट्रीयल डेव्हलमेंट कारपोरेशन के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा ,आयुक्त आदिवासी विकास और संचालक जनसंपर्क राजेश सुकुमार टोप्पो और विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी विक्रम सिसोदिया भी उपस्थित थे ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS