मेन्टल हॉस्पिटल को बेहतर बनाने की पहल

Chief Editor
2 Min Read

mental

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर  । राज्य मानसिक चिकित्सालय सेन्दरी बिलासपुर को मानसिक रोगियों के उपचार के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान के रूप में विकसित किया जा रहा है। संभागीय कमिश्नर  सोनमणि बोरा की अध्यक्षता में आयोजित जीवन दीप समिति की बैठक में मानसिक चिकित्सालय में आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई।
श्री  बोरा ने कहा कि सेन्दरी मानसिक चिकित्सालय तक आवागमन की सुविधा के लिए मेनरोड से चिकित्सालय तक सड़क चैड़ीकरण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जायेगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए। चिकित्सालय के समीप मेनरोड पर बस स्टाप भी निर्माण कराया जायेगा। ताकि रोगियों एवं उनके परिजनों को सुविधा मिल सकें। बस स्टाप किसी भी एडवरटाइजिंग एजेंसी द्वारा भी बनाया जा सकता है। चिकित्सालय में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा म्यूजिक सिस्टम भी लगाया जायेगा। इसके साथ ही वे सिटी बस के आवागमन की समयसारिणी भी बोर्ड में प्रदर्शित करेंगे। क्षेत्रीय पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी द्वारा अस्पताल के गैलरी में टी.व्ही. स्क्रीन लगाया जायेगा।   इसी तरह अस्पताल परिसर को विकसित करने, वृक्षारोपण, सड़क, बिजली, पानी के लिए भी आवश्यक कार्यवाही करने के संबंध में चर्चा की गई। अस्पताल में बायोमैट्रिक मशीन एवं सीसीटीव्ही कैमरा भी लगाया जायेगा।

आगामी बैठक में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य, सचिव आयुक्त नगर निगम के स्थान पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, आईएमए, दवा विक्रेता संघ, के्रडा, रोटरी लघु उद्योग संघ, चैम्बर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष या पदाधिकारी को आमंत्रित करने के सुझाव दिए गए। बैठक में कलेक्टर  सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डाॅ. सक्सेना, सिम्स के  रमणेश मूर्ति, मानसिक चिकित्सालय के चिकित्सकगण, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, क्षेत्रीय पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, लोक निर्माण विभाग एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

close