युवा ऊर्जा भारत की सबसे बड़ी ताकत..वोरा

national yuva ko-opprativ socity pradanmantri kaushal vikash yojana (1)बिलासपुर—दुनिया में सर्वाधिक युवा देश का नाम भारत हैं। युवा हमारे देश की शक्ति और संसाधन है। युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें सही दिशा देना जरूरी है। संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने उक्त बातें आज नेशनल युवा को-ऑपरेटिव्ह सोसायटी द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर कही।

        संभागायुक्त बोरा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने युवाओं के लिए कौशल विकास योजना प्रारंभ की है। ताकि वे गरीबी के खिलाफ ताकत बनें। हमारे देश में इतनी बड़ी युवा शक्ति मौजूद है। युवा उर्जा सही दिशा में इस्तेमाल नहीं होने पर वे भटक सकती हैं। इसलिए समय रहते उनका कौशल विकास आवश्यक है। उन्होंने नेशनल युवा कोआॅपरेटिव्ह सोसायटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने व्यक्तित्व और कौशल विकास के साथ आत्मनिर्भर बनें। इससे हमारे राष्ट्र का गौरव बढ़ेगा।

                     उन्होंने कहा कि युवाओं के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें बौद्धिक-मानसिक और आध्यात्मिक विकास की ओर ले जाना आवश्यक है। ताकि वे  साथ सामाजिक सरोकार और देश के बारे में भी सोचे। कार्यक्रम में नेशनल को-ऑपरेटिव्ह सोसायटी छत्तीसगढ़ के समन्वयक चन्द्रशेखर बघेल ने संबोधित किया। कार्यक्रम में 05 युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभाने पर संस्था ने सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *