राजनाथ ने थपथपाई डॉ.रमन की पीठ,बोले-छत्तीसगढ़ के विकास की चर्चा सभी तरफ

रायपुर।केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की विकास दर को उच्चतम स्तर पर पहुंचाने में छत्तीसगढ़ के दस आकांक्षी जिलों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए राजनाथ सिंंह मंत्रालय में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में इन आकांक्षी जिलों में हो रहे विकास कार्यों और संचालित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।उन्होंने आकांक्षी जिलों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित पांच प्रमुख प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए उनमें हो रहे कार्यों का ब्यौरा अधिकारियों से लिया। इन प्राथमिकताओं में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और सिंचाई, वित्तीय समावेशन और कौशल उन्नयन तथा बुनियादी अधोसंरचना विकास शामिल हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा – प्रधानमंत्री का यह कहना है कि इन पांचों सेक्टरों में योजनाओं को जनभागीदारी से एक जन आंदोलन के रूप में संचालित किया जाए। इसके लिए सभी संबंधित मंत्रालयों और विभागों के बीच समन्वय करते हुए कार्ययोजना जल्द तैयार की जाए।

राजनाथ सिंह ने आकांक्षी जिलों सहित छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में तेजी से हो रहे विकास के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विशेष रूप से प्रशंसा की। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा सामाजिक-आर्थिक विकास के मामले में छत्तीसगढ़ जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, उसकी सर्वत्र चर्चा है। कई नये कार्य और नये प्रोजेक्ट यहां शुरू हुए हैं। नया रायपुर इसका एक बड़ा उदाहरण हैं। राजनाथ सिंह ने कहा – हम सबका यह सौभाग्य है कि देश की वर्तमान विकास दर 7.2 प्रतिशत के आस-पास है, जो किसी तिमाही में आठ प्रतिशत से भी ऊपर पहुंच जाती है, लेकिन विकास की इस दौड़ में देश के कई ऐसे जिले पिछड़े रह जाते है, जिनमें तरक्की की प्रबल संभावनाएं हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि ऐसे जिलों को अन्य विकसित जिलों की बराबरी में लाया जाए। इसी उद्देश्य से श्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने 115 आकांक्षी जिलों का चयन किया है, जिनमें छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के सभी सात जिले और राजनांदगांव, महासमुंद और कोरबा जिले शामिल हैं। केन्द्रीय गृह मंत्री ने इन दस जिलों की समीक्षा करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि इन आकांक्षी जिलों में राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए और उन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए जिला कलेक्टरों के नेतृत्व में प्रशासन के सभी विभाग सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *