राज्यसभा चुनाव नतीजे:जानिए किस राज्य में किसने मारी बाजी

नईदिल्ली।पूरे देश में 59 सीटों के लिए हुए राज्यसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं। हालांकि शुक्रवार को 6 राज्यों की 26 सीटों पर चुनाव के लिए ही मतदान हुए थे।क्योंकि 10 राज्यों की 33 सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिए गए था।आइए सभी राज्यों पर बारी बारी से नज़र डालते हैं और जानते हैं कि कहां से कौन सी पार्टी के उम्मीदवार जीते हैं।

उत्तर प्रदेश

यूपी के 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने बाजी मारी है। 10 वें सीट पर भी बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बीएसपी के भीम राव अंबेडकर के बीच मुख्य मुकाबला था जिसमें अग्रवाल ने बाजी मार ली। बीएसपी के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।इन नतीजों से अगर सबसे ज्यादा निराशा किसी को हुई होगी तो वो हैं बीएसपी सुप्रीमो मायावती और अखिलेश यादव। बीएसपी के लिए समाजवादी के विधायकों का समर्थन भी काम नहीं आया। हालांकि समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को जरूर जीत मिली है।

इससे पहले गिनती के दौरान बीजेपी और बीएसपी के एक-एक वोट को रद्द कर दिया गया था।

पश्चिम बंगाल

राज्यसभा के लिए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने चार सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती।तृणमूल के चारों उम्मीदवारों में से एक, नदीमुल हक निवर्तमान राज्यसभा सदस्य हैं। बाकी तीन सुभाषीश चक्रवर्ती, अबीर बिश्वास और शांतनु सेन पहली बार चुने गए हैं।

तृणमूल कांग्रेस के समर्थन से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी जीत दर्ज की।

वाम मोर्चा समर्थित माकपा के उम्मीदवार रबीन देब को हार का सामना करना पड़ा।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य के लिए शुक्रवार को हुए मतदान के परिणाम शाम को घोषित कर दिए गए। इस चुनाव में बीजेपी की सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी लेखराम साहू को पराजित किया। सरोज पांडेय के पक्ष में 51 वोट पड़े, वहीं लेखराम साहू को 36 वोट मिले।

माना जा रहा है कि सरोज पांडेय को बीजेपी के सभी 49 विधायकों के अलावा निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा और बसपा विधायक केशव चंद्रा का वोट भी मिला है।

छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा, ‘पार्टी आलाकमान द्वारा जो जवाबदारी सौंपी गई है, उसका निर्वहन करूंगी और देशहित, राज्यहित में काम करूंगी। मैं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिए गए मिशन 65 के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करूंगी।’

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए एकमात्र सीट पर मतदान हुआ। पहला मतदान कांग्रेस के मोहन मरकाम ने किया और उसके बाद बीजेपी की तरफ से सरकार के मंत्री राजेश मूणत ने सबसे पहले वोट डाला।

झारखंड

झारखंड में एक-एक सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *