राज्यसभा चुनाव नतीजे:UP में BJP के सभी नौ उम्मीदवार चुनाव जीते,बसपा कैंडिडेट की हार,जया बच्चन फिर पहुंची राज्यसभा

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सभी नौ उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव, हरियाणा प्रभारी अनिल कुमार जैन, अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह, कांता करदम, हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल चुनाव जीत गए हैं। सपा की जया बच्चन भी चुनाव जीत गई हैं। इन सभी को 37-37 वोट मिले हैं जबकि जया बच्चन को 38 वोट मिले हैं। अनिल अग्रवाल की जीत दूसरी वरीयता के वोट से हुई है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

इससे पहले आयोग ने भाजपा और बसपा के एक-एक वोट को रद्द कर दिया था। क्रॉस वोटिंग करने वाले सपा विधायक और बसपा विधायक के वोट को भी आयोग ने मान्य करार दिया है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के दो विधायकों  ने भी क्रॉस वोटिंग की थी। इस पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर पहले से नाराज चल रहे थे लेकिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें मना लिया था। बावजूद इसके राजभर के विधायक ने पलटी मारी है।

बता दें कि अगले महीने दस राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटें खाली हो रही हैं, लेकिन 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। आज सियासी रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई है। यहां पर उत्तर प्रदेश बीजेपी ने अपना नौंवां कैंडिडेट खड़ा कर मुकाबले को रोमांचक कर दिया है।

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट पर जीत के लिये 37 विधायकों के मत की दरकार थी। उत्तर प्रदेश में अब तक दो विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर आ रही थी जो बढ़कर चार हो गई है। ये विधायक है बीएसपी विधायक अनिल सिंह और एसपी विधायक नितिन अग्रवाल और सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के कैलाश सोनकर और एक अन्य विधायक हैं। पहले दोनों विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार अनिल अग्रवाल के पक्ष में वोट किया जबकि भासपा के दोनों विधायकों  ने बसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को वोट दिया ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close