राज्यसभा में सिब्बल ने कहा-छप रहे 1 नंबर के दो नोट,सदी का सबसे बड़ा घोटाला

kapil_sibbal_index_notes_augustनईदिल्ली।कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को राज्यसभा में 500 के नोटों की फोटोकॉपी दिखाई।सिब्बल ने सरकार पर आरोप लगाया कि देश में एक बड़ा घोटाला चल रहा है, एक ही नंबर के दो नोट चल रहे हैं।उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया दो तरह के नोट छाप रही है,एक पार्टी के लिए और एक सरकार के लिए सिब्बल ने आरोप लगाया कि ये सदी का सबसे बड़ा घोटाला है, सरकार को इसका जवाब देना चाहिए।सिब्बल के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और जेडीयू नेता शरद यादव ने भी इस मुद्दे को सदन में उठाया.वहीं इसके जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस बेबुनियाद बयान दे रही है।ये जीरो ऑवर का दुरुपयोग है।जेटली ने कहा कि आप इस तरह राज्यसभा में कागज नहीं लहरा सकते हैं, देश की करेंसी के बारे में इस तरह बयान नहीं दे सकते हैं।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                                           डेरेक ओ’ब्रायन समेत कई विपक्षी सांसदों ने दो अलग-अलग प्रकार के नोटों का प्रिंट आउट लहराते हुए दिखाया। अरुण जेटली ने कहा कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसके तहत कोई कागज लहरा कर व्यवस्था का प्रश्न उठाया जाए। उन्होंने कहा कि यह शून्यकाल का दुरूपयोग हो रहा है। जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने पहले राज्यसभा चुनाव में नोटा का मुद्दा उठाया था। लेकिन बाद में पता लगा कि यह प्रावधान उनके ही शासनकाल में बनाया गया था।

                                                  कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के प्रतिवाद के बीच उन्होंने कहा कि दो प्रकार के नोट छापे जा रहे हैं और इस सरकार को पांच मिनट भी सत्ता में बने रहने का हक नहीं है। उपसभापति पी जे कुरियन ने कहा कि अगर दो प्रकार के भी नोट हैं तो भी इस मुद्दे को व्यवस्था के प्रश्न के तहत नहीं उठाया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *