रामानुजगंज सहित क्षेत्रों में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ा,दर्जनों लोग पीड़ित

रामानुजगंज पृथ्वीलाल केशरी ) रामानुजगंज में डेंगु का कहर बढ़ता ही जा रहा है और धमनी तथा जमवन्तपुर सहित इसका कई क्षेत्रों में प्रकोप सामने आ रहा है। वहीं रामानुजगंज में भी डेंगु ने अपनी दस्तक देते हुए दर्जनों को अपना शिकार बनाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के  वार्ड क्रमांक दो में 02,वार्ड क्रमांक तीन में 02,वार्ड क्रमांक पांच में 02,वार्ड क्रमांक तेरह में 02,सेक्टर धमनी में 04,सेक्टर जमवन्तपुर में 07 मामला सामने आया है डेंगू तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने के उपाय शासकीय लैब से मिली रिपोटों के आधार पर अब कार्रवाई करने के लिये तत्परता दिखा रहा है। जबकि दूसरी ओर शासकीय लैब में की गई जांच में केवल एक लोगों को डेंगू का लक्षण पाया गया है। उधर दूसरी ओर पिछले चार दिनों में शहर के निजी लैबों में डेंगू की 19 से अधिक मामले सामने आने की जानकारी है।
उल्लेखनीय है कि गत सप्ताह से अभी तक ऐसे भी लोग हैं जिनको बुखार आदि की शिकायत है लेकिन वे उपचार कराने के लिये अभी तक अस्पतालों में और निजी चिकित्सकों के पास नहीं गये हैं। दो दिन पूर्व एक युवक की रिपोर्ट तो नगर के एक नामी निजी लैब ने तैयार कर उसे डेंगु के उपचार की सलाह देते हुए उसेे मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया ।
इसके पूर्व भी  कई लोग निजी लैब की रिपोर्ट के आधार पर डेंगू का उपचार कराने अस्प्ताल में और मेडिकल कालेज में आ चुके हैं। इस प्रकार डेंगु का प्रकोप नगर में शुरू हो गया है। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग को अन्य क्षेत्रों में इसके प्रसार को रोकने अपना उत्तम उपाय करना होगा।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामानुजगंज के बीएमओ डॉक्टर कामिनी राय ने बताया कि अभी तक एक ही केस हम लोग के सामने आए हैं डेंगू से बचाव के लिए पूरे क्षेत्र में डीडीटी का छिड़काव करते हुए डेंगू से निपटने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *