हमार छ्त्तीसगढ़

रायपुर मे शुरू होगा फ़ॉरेन डिज़ाइन का ट्रेफिक सिस्टम

amar1

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन मंत्री नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने अमेरिका के लॉस एंजिल्स शहर में दक्षिण कैलीफोर्निया एसोसिएशन ऑफ गर्वमेन्ट्स के अधिकारियों से मुलाकात की। अग्रवाल ने उनसे चर्चा के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में शहरों के सुव्यवस्थित और योजनाबद्ध विकास के लिए लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि छत्तीसगढ़ के शहरों में विकसित देशों की तर्ज पर सुव्यवस्थित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली विकसित की जाए।

amar2

अमर अग्रवाल ने अपने साथ दौरे पर गए नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव श्री आर.पी. मंडल को इसके लिए स्वदेश लौट कर जल्द एक कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिए। अमर अग्रवाल ने कहा कि विकसित देशों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली विकसित करने की शुरूआत राजधानी रायपुर के विमानतल के मार्ग से होगी। जहाँ सड़कों में पैदल चलने वालों, सायकल चालकों, मोटर सायकल और कार तथा बसों के लिए अलग अलग मार्ग (डेडिकेटेड कोरीडोर्स) का विकास किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि साउदर्न कैलिफोर्निया एसोसिएशन ऑफ गवर्नमेंट्स संगठन दक्षिणी कैलिफोर्निया में महानगरों के विकास के लिए योजना बनाता है।

अमर अग्रवाल ने संस्था के अधिकारियों से चर्चा के बाद वहां के सार्वजनिक परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में भी हिस्सा लिया।
बैठक में  भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका  के मध्य शहरी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के क्षेत्र में सहयोग,  अमेरिका में शहरी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की संरचना और प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण और बेहतर वायु गुणवत्ता आदि विषयों पर गंभीर चर्चा की गयी। बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका के सार्वजनिक परिवहन विभाग के सचिव की वरिष्ठ सलाहकार केरोलिन फ्लावर्स, परिवहन विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक स्टीफन फॉक्स और ट्रांजिट और रेल विभाग के प्रबंधक फिलिप लॉ उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS