हमार छ्त्तीसगढ़

राहुल 15 और 16 जून को रहेंगे बिलासपुर संभाग में

rahul gandi
   रायपुर । कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी पन्द्रह और सोलह जून को छत्तीसगढ़ में बिलासपुर संभाग के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे जाँजगीर जिले में भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से रू- भ रू होंगे और सरगुजा इलाके में हाथी पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेंगे।
      प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यक्रम की जानकारी देते हुये कांग्रेस भवन में मीडिया को बताया कि वे 15 जून को रायपुर पहुंचेगे। 15 एवं 16 जून को छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे। भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानो, कुदमुरा के हाथी पीडि़त लोगो, बराज के डूबान क्षेत्र में प्रभावित किसानो एवं कोल ब्लाक में आबंटन पीडि़त किसानों की समस्याओं से रूबरू होगे एवं दूसरे दिन साराडीह से डबरा तक पदयात्रा करेंगे। उन्होने यह भी कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के गलत नीतियों के चलते छत्तीसगढ़ में आदिवासी, अनुसूचित जाति, किसान मजदूर पूरी तरह प्रभावित हुआ है। प्रभावित किसान कलेक्टर से लेकर अधिकारियों और अदालतो तक अपने परेशानियों केे लिये चक्कर काट रहे है पर सरकार को जू तक नहीं रेंग रही है। राज्य की सरकार जंगलो को बेचने, किसानों की जमीन हड़पने, उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने में लिप्त है। जहां एक ओर प्रदेश का पर्यावरण नष्ट हो रहा है, हाथियों से फसल का नुकसान हो रहा है उसे प्राकृतिक आपदा बताकर राजस्व की धारा 6/4 का उपयोग कर मुआवजा के सर्वे प्रकरण तैयार किये जा रहे है । जिससे किसानों को बेहद नुकसान हो रहा है। उक्त क्षेत्र के 35-40 हाथी मारे गये है और 216 लोगो की अप्रत्याषित मौत भी राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण हो चुकी है। बिरौनी, बंसतपुर, कलमा, साराडीह, बराज के आसपास 5 से 10 गांव प्रभावित हो रहे है। डाॅ. रमन सिंह प्रदेष की किसानो की चिंता छोड़कर उद्योगपतियों को सीधे लाभ पहुंचाने का काम कर रहा है।
          भूपेश बघेल ने डाॅ. रमन सिंह के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के भोजन के प्रति की गई टिप्पणी पर पलटवार करते हुये कहा कि रमन सिंह प्रदेश की जनता को जवाब दे कि 1रू. किलो वाला चावल जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालो के लिये है । उसे गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाला कोई भी व्यक्ति बाजार से कैसे प्राप्त कर सकता है? इस बयान से यह स्पष्ट होता है कि पीडीएस में रमन सिंह जो चांवल बांटते है वो बाजार में आसानी से मिल जाता है। भूपेश बघेल ने डाॅ. रमन सिंह पर गरीबों का चांवल बाजार में बेचने का आरोप लगाया है। उनके इस कथन से स्पष्ट हो गया है कि नागरिक आपूर्ति निगम के घोटाले में जो सरकार का भ्रष्टाचार हुआ है उसकी स्वीकारोक्ति है।
राहुल गांधी के दौरे की तैयारियों के लिये सभी नेता रवाना
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यक्रम की तैयारियों के लिये कांग्रेस भवन रायपुर से गुरूवार को  पूर्व केन्द्रीय मंत्री डाॅ. चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, पूर्व मंत्री मो. अकबर, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चैबे, पूर्व मंत्री सत्यनारायण षर्मा, एवं कांग्रेस के पदाधिकारी रवाना हुये।

 

भारत नेट परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ को केन्द्र से मिली 1624 करोड़ की मंजूरी
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS