हमार छ्त्तीसगढ़

लाइवलीहुड कॉलेज में युवाओँ से मिले राजनाथ

rajnath 1

रायपुर । केन्द्रीय गृहमंत्री  राजनाथ सिंह ने  अपने छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन रविवार  को  दोपहर  दक्षिण में अंतिम छोर के जिला मुख्यालय सुकमा का दौरा किया, जहां उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ आजीविका (लाइवलीहुड) प्रशिक्षण कॉलेज में विभिन्न व्यवसायों का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं से मुलाकात की। उन्होने प्रदेश  के बेरोजगार युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई आजीविका कॉलेजों की परियोजना की तारीफ करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को बधाई दी है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय गृहमंत्री से युवाओं का परिचय कराया और बताया कि इस कॉलेज में जिले के कम पढ़े-लिखे युवाओं को विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में कौशल उन्नयन के लिए अल्पकालीन तथा रोजगार मूलक तकनीकी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य के सभी 27 जिला मुख्यालयों में आजीविका (लाइवलीहुड) कॉलेजों की स्थापना जा चुकी है। अब राज्य सरकार तहसील स्तर पर भी इनकी स्थापना के लिए प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय गृहमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने विधानसभा में कानून बनाकर अपने युवाओं को उनके मनपसंद व्यवसायों का प्रशिक्षण हासिल करने का अधिकार दिया है। इसके लिए छत्तीसगढ़ युवाओं के कौशल विकास का अधिकार अधिनियम 2013 लागू किया गया है।  केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि देश को बेरोजगारी के संकट से मुक्त करने और युवाओं को हुनरमंद बनाकर उनकी रचनात्मक ऊर्जा का उपयोग राष्ट्र निर्माण में करने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार की लाइवलीहुड कॉलेज परियोजना निश्चित रूप से काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे अभिनव प्रयास देश के अन्य राज्यों में भी होने चाहिए। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार के गृहमंत्री  रामसेवक पैकरा, वन मंत्री  महेश गागड़ा, गृह विभाग के संसदीय सचिव  लाभचंद बाफना और प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव  विवेक ढांड सहित जिले के अनेक जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कोविड-19:नियमों का उलंघन पर SDM लकड़ा ने की कार्यवाही

दोरनापाल में थाना भवन का लोकार्पण

राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री के साथ सुकमा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा दोरनापाल के लिए रवाना हो गए, जहां उन्होंने वहां लगभग दो करोड़ रूपए की लागत से निर्मित और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पुलिस थाना भवन का लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि कुछ देर जगदलपुर हवाई पट्टी पर रूकने के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह मुख्यमंत्री के साथ हेलीकाप्टर से बस्तर संभाग के अंतिम छोर के जिला मुख्यालय सुकमा पहुंचे। उन्होंने वहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित जनकल्याण मेले और विकास प्रदर्शनी तथा अनुविभागीय (राजस्व) कार्यालय में लोक सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया।
केन्द्रीय गृह मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सुकमा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 201 जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS