लोकसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, बनाया मेनिफेस्टो कमिटी का चीफ

Indira Gandhi, Bharatiya Janata Party, Rahul Gandhi, 2014 General Election,नई दिल्ली-अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक्शन में नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी के कुछ सीनियर लीडर्स की अगुवाई में तीन कमिटी बनाई हैं. इनमें एक है कॉर्डिनेशन कमिटी, दूसरी मेनिफेस्टो कमिटी और एक है पब्लिसिटी कमिटी. ये तीनों कमिटी चुनावी तैयारी में महत्वपूर्ण रोल निभाने जा रही हैं. मेनिफेस्टो कमिटी की जिम्मेदारी पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सौंपी गई है. पी चिदंबरम इस कमिटी के अध्यक्ष बनाए गए हैं.19 सदस्यीय मेनिफीस्टो कमिटी में राजीव गौड़ा को कन्वेनर का पद दिया गया है. इस कमिटी में भूपिंदर सिंह हुड्डा, सलमान खुर्शीद सहित कांग्रेस के अन्य कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं. राहुल गांधी ने पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी को कॉर्डिनेशन कमिटी का अध्यक्ष बनाया है. जयराम रमेश को इस कमिटी का कन्वेनर बनाया गया है. आनंद शर्मा पब्लिसिटी कमिटी के चेयरमैन बनाए गए हैं. पवन खेड़ा को इस कमिटी का कन्वेनर बनाया गया है. पब्लिसिटी कमिटी में रणदीप सुरजेवाला, मनीष तिवारी, प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला, भक्ता चरण दास, प्रवीण चक्रवर्ती, मिलिंद देवड़ा, केतकर कुमार, वी.डी. साथीसन, जयवीर शेरगिल और दिव्या स्पंदना शामिल हैं.इस साल अगस्त में कांग्रेस ने तीन महत्वपूर्ण कमिटियों का गठन किया था.

इन समितियों की घोषणा करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अशोक गहलोत ने पार्टी के संविधान के साथ कहा था कि पार्टी चुनाव मोड में है. इसीलिए जल्द ही प्रचार और समन्वय के लिए एक घोषणापत्र तैयार करने और रणनीति तैयार करने का काम शुरू करेगी. इसके बाद शनिवार को इन कमिटियों के पदों का बंटवारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *