लोकसभा मतदान कर्मचारयों को EDC सुविधा…7 हजार फार्म का वितरण…पुलिसकर्मी देंगे पोस्टल बैलेट से वोट

बिलासपुर— चुनाव में तैनात कर्मचारी अपना वोट ईडीसी के माध्यम से लोकसभा के किसी भी बूथ कर सकते हैं। लेकिन चुनाव में तैनात पुलिस कर्मचारी अपना मताधिकार पोस्टल बैलेट से ही करेंगे। दूसरे लोकसभा के कर्मचारी यदि अन्य लोकसभा में मतदान का काम करते हैं तो उन्हें भी अपने मत का प्रयोग पोस्टल बैलेट से करना होगा। यह जानकारी सिटी मजिस्ट्रेट और चुनाव अधिकारी देवेन्द्र पटेल ने दी। पटेल ने बताया कि अभी तक 6 हजार से अधिक इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट का वितरण किया जा चुका है।

                                बिलासपुर लोकसभा में मतदान कर्मियों को करीब सात हजार इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट का वितरण किया जा चुका है। जबकि 2 हजार 6 सौ से अधिक बैलेट पेपर भी कर्मचारियों तक पहुंंच गया है। बैलेट पेपर लेने की आज अंतिम तारीख थी।

                    सिटी मजिस्ट्रेट देवेन्द्र पटेल ने बताया की बिलासपुर लोकसभा सीट में मुंगेली जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र मिलाकर कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। लोकसभा चुनाव में हजारों की संख्या में कर्मचारियों को लगाया गया है। सभी मतदान दलों को लगातार चुनावी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पटेल ने बताया कि मतदान कार्य कर्मचारियों के लिए चुनाव आयोग ने मतदान करने की अलग से विशेष व्यवस्था किया है।

                                       सभी मतदान कर्मियों को चुनाव आयोग के निर्देश पर ईडीसी यानी इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किया गया है। ऐसे कर्मचारी जो बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के मतदाता हों। लेकिन मतदान प्रक्रिया में बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के किसी अन्य विधानसभा में मतदानकर्मी के रूप में तैनात हो। उन्हें आयोग ने ईडीसी जारी करने का आदेश दिया है।

                           जिला निर्वाचन कार्यालय से अब तक करीब सात हजार ईडीसी का वितरण किया गया है। पटेल ने यह भी बताया कि इडीसी उन मतदान कर्मियों को जारी नहीं किया गया है जिनका नाम किसी लोकसभा की मतदाता सूची में शामिल है। ऐसे लोगों को पोस्टर बैलेट भेजा जा चुका है। पटेल ने यह भी जानकारी दी कि पुलिस कर्मचारी जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगी है। उन्हें भी अपना मत बैलेट पेपर से देना होगा। चाहे पुलिस कर्मचारी बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र का मतदाता ही क्यों ना हो।

                    चुनाव अधिकारी देवेन्द्र पटेल ने बताया कि ईडीसी के लिए मतदान प्रक्रिया में शामिल कर्मचारी को फार्म *क* भरना होता है। फार्म *क* भरकर जमा करने के बाद ही *ख* का वितरण किया जाता है। उन्होने यह भी बताया कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र बिलासपुर जिला का हिस्सा है। लेकिन कोरबा लोकसभा का भाग है। मरवाही के ऐसे कर्मचारी जो कोरबा लोकसभा में मतदान कार्य करेंगे उन्हें बैलेट से मतदान करना होगा। अब तक मतदान प्रक्रिया में शामिल 2672 पोस्टल बैलेट पुलिस कर्मचारियों को दिए जा चुके हैं। मंगलवार को पोस्टल बैलेट लेने की अंतिम तारीख थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *