लोक समाधान शिविर मे कलेक्टर ने बच्चे के दिल में छेद का इलाज स्वास्थ्य विभाग को कराने के दिये निर्देश

तखतपुर-तखतपुर ब्लॉक के ठाकुरकापा में लोक समाधान शिविर का आयोजन किया गया।समाधान शिविर में संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्रिय और कलेक्टर पी दयानंद उपस्थित रहे। शिविर में ग्रामीणों को उनकी समस्याओं से संबंधित आवेदनों के निराकरण के संबंध में जानकारी दी गई। ठाकुरकापा क्लस्टर के अंतर्गत कुल 10 गांवों को ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया गया। शिविर में विजयपुर, बेलसरा, दर्री, सिंघनपुरी, पोड़ीकला, लिम्हा, सिलतरा, ठाकुरकापा, सफरीभाठा और सकेरी गांव के ग्रामीण शामिल हुये। ठाकुरकापा क्लस्टर में कुल 2 हजार 335 आवेदन प्राप्त हुये जिनमें से 2 हजार 253 मांग से संबंधित और 67 आवेदन शिकायतों से सबंधित रहे। शिविर में पोडीकला निवासी श्री तरुण कश्पय ने बताया कि उनके 2 साल के बेटे के दिल में छेद है एवं वे आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं।

कलेक्टर पी दयानंद ने स्वास्थ्य विभाग क अधिकारियों को तुरंत बच्चे का इलाज कराने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही चिरायु योजना के तहत उमंग का इलाज कराया जाएगा। ग्रामीण की मांग पर सीएसईबी के अधिकारियों ने बताया कि विजयपुर गांव में अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर स्थापित कर दिया गया है। विभिन्न गांवों में खंभा और बिजली के तार लगाने की भी मांगे आयीं। जिस पर विभाग की तरफ से बताया गया कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत जल्द ही खंभे लगाये जाएंगे।

श्रम विभाग की तरफ से ग्रामीणों को बताया गया कि सिलाई मशीन की मांग के सर्वाधिक आवेदन प्राप्त हुये हैं। पात्रतानुसार सिलाई मशीन का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीणों से अपील की गई कि जो भी मजदूरी करते हों वे अपना पंजीयन श्रम विभाग में अवश्य कराएं जिससे योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके। शिविर के समापन के अवसर पर संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्री ने कहा कि सरकार से अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिये तत्पर हैं और इसी के फलस्वरूप समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर समृद्ध एवं तेजी से विकास करने वाला छत्तीसगढ़ बनाना है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...