लोक सेवा गारण्टी के तहत संचालित सेवाओं के क्रियान्वयन में न हो लापरवाही-उमेश पटेल

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)।प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि जिले में लोक सेवा गारण्टी अधिनियम के अन्तर्गत संचालित विभिन्न सेवाओं के प्राप्त आवेदनों का गुणवत्ता पूर्ण निराकरण निर्धारित समय-सीमा पर कराएं लोक सेवा गारण्टी अधिनियम लोगों को नागरिक सुविधा समय पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लागू की गई है,इस पर किसी प्रकार की लापरवाही न हों। यह निर्देश जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में आयोजित बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

श्री पटेल ने जिला खनिज न्यास समिति द्वारा जिले में संचालित कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए डीएमएफ मद से जिले में पेजलय आपूर्ति, स्वास्थ्य,शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने डीएमएफ मद से स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य कर्मचारियों की आपूर्ति,शिक्षा विभाग में अतिथि शिक्षकों के अलावा शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए जिले में आवश्यकतानुसार शिक्षकों की उपलब्धता हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिए। उन्होंने जिला खनिज न्यास समिति के कार्यों की प्रगति प्रतिवेदन को देखते हुए सभी सदस्यों से डीएमएफ मद से किए जा रहे निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा।

श्री पटेल ने जिलें में संचालित राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा,गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य शासन के मंशानुरूप ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने हेतु योजना का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नरवा,गरूवा,घुरवा एवं बाड़ी योजना के तहत बनाएं जा रहे गोठानों में मवेशियों के लिए चारा-पानी ईलाज की व्यवस्था के साथ ही मवेशियों की समुचित देख-भाल की व्यवस्था रखें।

योजना के लिए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी समर्पित भाव से कार्य करें। प्रभारी मंत्री ने राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया था उनका कार्ड तैयार कर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरण कराएं।

उन्होंने एपीएल कार्ड हेतु प्राप्त नवीन आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कार्ड तैयार करने हेतु निर्देशित किया। सुपोषण अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए योजना के बेहतर माॅनीटरिंग के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए वहीं मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत दूर-दराज के ग्रामीणों को सामान्य बीमारी जांच की सुविधा पर भी विशेष ध्यान रखने की बात कही।

श्री पटेल ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना के तहत ग्राम पंचायतों की संख्या,जारी जाॅब कार्ड,वार्षिक वित्तीय उपलब्धि,वार्षिक मानव दिवस लक्ष्य,वार्षिक मानव दिवस उपलब्धि की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों का पारिश्रमिक समय पर भुगतान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि नागरिकों को पंचायतों के माध्यम से दी जाने वाली वित्तीय सुविधाओं में होने वालो अनियमितताओं को दूर करने के लिए जनपद पंचायत और बैंक के कर्मचारियों को संयुक्त रूप से सप्ताह में एक दिन जिला कार्यालय में उपस्थित रहकर निराकरण करें। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को दी जाने सुविधाओं छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री सरस्वती सायकल योजना,गणवेश आदि के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली तथा बेहतर संचालन हेतु निर्देश दिए।

श्री पटेल ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों के रख-रखाव के लिए अच्छे तकनीक का प्रयोग करने के लिए कहा। साथ ही सड़कों में होने वाले गड्ढों को जल्द ही भरने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में सामुदायिक वन अधिकार पत्र वितरण के कार्यों में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने विभागीय समीक्षा में जिले का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए सुपोषण अभियान के लिए बनाए गये कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एवं शिक्षा और आजीविका तथा कौशल विकास के तहत् जिले में किए जा रहे कार्यों का भी जानकारी दी।

बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह,रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह,सामरी विधायक चिन्तामणी महाराज,भटगावं विधायक पारसनाथ राजवाड़े, जिले के पुलिस अधीक्षक टी.आर.कोशिमा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरीष एस.एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *