वित्त मंत्री बनने के बाद निर्मला सीतारमण ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

नईदिल्ली।नरेंद्र मोदी की सरकार ने दूसरी पारी का आगाज कर दिया है. इस बार कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह दी गई है. वहीं कई मंत्री ऐसे हैं जिनके मंत्रालय बदल दिए गए हैं. निर्मला सीतारमण भी उनमें से एक हैं. इस बार निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय सौंपा गया है जिसके बाद वो पहली फुल टाइम महिला वित्त मंत्री बन गई हैं. इसके अलावा उन्हें कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय भी दिया गया है.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

इससे पहले के कार्यकाल में वो रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रही थीं. तब उन्होंने फुल टाइम पहली महिला रक्षा मंत्री होने का रिकॉर्ड दर्ज किया था. हालांकि उनसे पहले इंदिरा गांधी ने देश के रक्षा की कमान संभाली थी. लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए अतिरिक्त प्रभार संभाला था.

नेशनल कमिशन फॉर वुमन की सदस्य रह चुकी हैं निर्मला सीतारमण 

निर्मला सीतारमण के पिता इंडियन रेलवे में कार्यरत थे. जिसके कारण उनका बचपन अलग-अलग शहरों में बीता. निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से इकोनॉमिक्स में एमए की डिग्री की प्राप्त की है. जेएनयू में ही उनकी मुलाकात डॉक्टर पराकाला प्रभाकर से हुई थी. बाद में दोनों ने शादी कर ली.

BJP में शामिल होने से पहले वह 2003 से 2005 तक नेशनल कमिशन फॉर वुमन की सदस्य रहीं. उन्होंने बीजेपीके प्रवक्ता के रूप में बेहतरीन काम किया. अक्सर टीवी डिबेट में उन्होंने बीजेपी का पक्ष रखा. 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद वह कैबिनेट में शामिल की गईं. 2016 में वह राज्यसभा की सांसद बनीं.

किन-किन मंत्रियों को मिली कौन-कौनसी जिम्मेदारी?

वहीं बात करें दूसरे अहम पदों की तो इस बार राजनाथ सिंह के बदले अमित शाह को गृह मंत्रालय का पद दिया गया है वहीं राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है. एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया है तो स्‍मृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय का मंत्री बनाया गया है. साथ ही वह कपड़ा मंत्री का भी अतिरिक्‍त काम देखेंगी. हर्षवर्द्धन को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय दिया गया है. साथ ही वे विज्ञान और प्रोद्यौगिकी का भी काम देखेंगे.

नितिन गडकरी पहले की तरह सड़क व परिवहन मंत्रालय का काम देखेंगे. साथ ही लघु व सुक्ष्म उद्योग मंत्रालय का भी काम देखेंगे. रामविलास पासवान को रसायन और उर्वरक मंत्री बनाया गया है. रविशंकर प्रसाद को कानून व न्‍याय, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया है. हरसिमरत कौर को खाद्य और प्रसंस्‍करण मंत्रालय तो थावर चंद्र गहलोत को सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री बनाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *