हमार छ्त्तीसगढ़

विधानसभा में विधायकों ने किया योगा

yoga v.s.

रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में बुधवार को  योग प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष  गौरीशंकर अग्रवाल और प्रदेश सरकार के मंत्रियों, संसदीय सचिवों सहित विधायकों ने इसमें हिस्सा लिया। शिविर का आयोजन अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून ) के सिलसिले  में राज्य सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा विधानसभा सचिवालय पतंजलि योगपीठ के सहयोग से किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि योग विद्या हमारे देश की हजारों साल पुरानी परम्परा का अविभाज्य हिस्सा है। पूरी दुनिया में योग ने भारत का गौरव बढ़ाया है। हमारे शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए योग क्रिया अपनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आपाधापी और दौड़धूप भरी आज की जिंदगी में तो योग और प्राणायाम की उपयोगिता और बढ़ जाती है। डॉ. सिंह ने कहा कि हमारे देश की इस प्राचीन विद्या को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने मान्यता दी है। आगामी 21 जून को संघ के सभी 177 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा। पूरी दुनिया में योग की स्वीकृति से भारतदेश का मान और सम्मान बढ़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग के इतने फायदे हैं कि इसे गांव-गांव और हर घर तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि योग केवल एक दिन के लिए ही नहीं बल्कि इसे हर रोज किया जाना चाहिए। एक दिवसीय योग का आयोजन तो लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए किया गया है। डॉ. सिंह ने योग दिवस की सफलता के लिए बधाई भी दी।

नगर निगम रायपुर के वार्ड नंबर 32 के इस मतदान केन्द्र 23 दिसम्बर को पार्षद पद के लिए होगा पुर्नमतदान

amar yoga
विधानसभा अध्यक्ष  गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि योग वास्तव में स्वस्थ जीवन का हिस्सा है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास जरूरी है। इसे हम सभी को अपनी आदत में शामिल कर लेना चाहिए। पतंजली योग पीठ रायपुर के प्रशिक्षकों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून पर की जाने वाली संपूर्ण योग क्रिया का प्रशिक्षण दिया। उल्लेखनीय है कि इस दिन छत्तीसगढ़ सहित संपूर्ण देश और दुनिया में लगभग आधे घण्टे का योगासन और प्राणायम किया जाएगा ताकि इससे मिलने वाली फायदा का प्रचार-प्रसार  आम नागरिकों के मध्य हो सके।   प्रदेश के नगरीय प्रशासन और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल भी योग कार्यक्रम में शामिल हुए।    कार्यक्रम  के शुरू में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा संसदीय कार्य मंत्री  अजय चंद्राकर ने स्वागत भाषण दिया। विधानसभा के प्रमुख सचिव  देवेन्द्र वर्मा ने आभार व्यक्त किया।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS