मेरा बिलासपुर

विश्व पर्यावरण दिवस पर कई जगह पौधरोपण

rly plant.

बिलासपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर शहर में शुक्रवार को कई कार्यकआम आयोजित किए गए। गुरू घासी दास विवि में एक कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही कैम्पस में चन्दन का पौधा रोपित किया गया। वहीं रेल्वे इलाके में भी पौधारोपण किया गया।

 

केंद्रीय विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के 7 बिलियन ड्रीम्स, वन प्लेनेट, कंस्यूम विथ केयर, की थीम की सराहाना करते हुए कहा कि पर्यावरण और हम एक दूसरे के पूरक हैं…कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह, कुलसचिव  एचएन चौबे, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेससर एसवीएस चौहान, प्राकृतिक संसाधन के अधिष्ठाता प्रोफेसर एसएस सिंह, वानिकी विभाग की अध्यक्षा डॉ. रश्मि अग्रवाल एवं बड़ी संख्या में मौजूद शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओँ ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय की पौधशाला से प्रशासनिक भवन तक पैदल मार्च करते हुए प्रांगण में चंदन के पौधे का रोपण किया। इसके साथ ही कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने पौधशाला से फॉरेस्ट्री अतिथि गृह तक साइकिल रैली को भी हरी झंडी दिखाई।

जल, जंगल और जमीन को बचाने और समृद्ध करने की मुहिम में गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय सतत् प्रयासरत है। इसी तारत्मय में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में जितनी छात्रों की कुल संख्या है उसके अनुपात में प्रति छात्र दो पौधों का रोपण वर्ष भर में किया जाए। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इससे एक कदम आगे बढ़कर दो पौधों की जगह प्रति छात्र तीन पौधे लगाने की लक्ष्य स्वयं के लिए तय किया जिसे वर्षभर सामान्य प्रक्रिया के तहत मौसम के अनुरूप पौधे लगाए जाएंगे। विश्वविद्यालय में वर्तमान में 6 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं जिनकी संख्या में आगामी शैक्षणिक सत्र में बढ़ोतरी होना तय है।

राजधानी में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, पॉजिटिविटी रेट करीब 5 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

 

रेल्वे अस्पताल में पौधरोपण और संगोष्ठी

विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने एवं चेतना जागृत करने के लिये दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर में रेलवे अस्पताल के सामने स्थित ‘‘बिलासा उपवन‘‘ में वृक्षारोपण किया गया।  इस अवसर पर पर्यावरण दिवस की महत्वता एवं एक जागरूक संगठन की तरह पर्यवारण संरक्षण में अपनी भूमिका जिम्मेदारी पूर्वक निभाने हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष एवं अधिकारियों ने प्रातः 9 बजे ‘‘बिलासा रेल उपवन‘‘ में 100 से भी अधिक पौधे लगाए ।

। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने पिछले 5 वर्षो में 20 लाख से भी अधिक वृक्ष लगाये है, पिछले वर्ष 2 लाख 80 हजार वृक्ष लगाये गए थे एवं इस वर्ष 2 लाख 50 हजार वृक्ष लगाने की योजना है। वृक्षारोपण कार्यक्रम के पश्चात् स्थानीय एनई इंस्टीट्यूट सभाभवन में वाणिज्य विभाग की ओर से पर्यावरण से संबंधित एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बिलासपुर के संभागायुक्त  सोनमणी वोरा , विशिष्ठ अतिथि बिलासपुर नगर निगम आयुक्त रानू साहू एवं गुरु घासीदास विश्वविद्वयालय कुलपति  गौरीदत्त शर्मा, कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मेंबर स्टेट इनोवेशन काउन्सिल, पुड्डूचेरी से आये  गोपाल डालमिया, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक  जी.डी.शर्मा, बिलासपुर रेल मंडल के मंडल रेलप्रबंधक  देबराज पण्डा एवं वरि.उपमहाप्रबंधक  राजीव चैधरी ने पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार रखे।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS