व्हेनसांग के हेनान प्रांत से जुड़ेगा छत्तीसगढ़ का रिश्ता

chin_cरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से गुरुवार को उनके निवास कार्यालय में चीन के हेनान प्रांत से आए प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य मुलाकात की। छत्तीसगढ़ और चीनी यात्री व्हेनसांग के हेनान प्रांत के बीच परस्पर सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन को आने वाले समय में बढ़ावा मिलेगा।चीन के हेनान प्रांत के सुप्रसिद्ध चीनी यात्री व्हेनसांग ने सातवीं शताब्दी में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल सिरपुर का भ्रमण किया था, जो उस समय भारतीय संस्कृति का एक प्रमुख केन्द्र था।प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री के साथ छत्तीसगढ़ और चीन के हेनान प्रांत के बीच पर्यटन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, अधोसंरचना विकास और उद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देने से संबंधित विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श किया।

                                                      मुख्यमंत्री ने चीन के प्रतिनिधि मंडल का स्वागत करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ भी इन क्षेत्रों में हेनान प्रांत के साथ परस्पर सहयोग के लिए इच्छुक है। उन्होंने हेनान प्रांत के पर्यटकों, उद्योगपतियों और व्यवसायियों के प्रतिनिधि मंडल अधिक से अधिक संख्या में छत्तीसगढ़ भेजने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को छत्तीसगढ़ में पर्यटन और उद्योगों के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

                                                मुख्यमंत्री ने चीनी प्रतिनिधि मण्डल को बताया कि छत्तीसगढ़ के सिरपुर में बौद्ध धर्म के साथ-साथ कई संस्कृतियां एक साथ फली-फूली। उस समय की समृद्ध नगरी सभ्यता के पुरातात्विक प्रमाण आज भी वहां मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्राकृतिक, खनिज, वन और कुशल मानव संसाधनों के मामलों में छत्तीसगढ़ भी हेनान प्रांत की तरह समृद्ध है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति भी हेनान प्रांत की तरह ही गौरवशाली है।

                                                     छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था भी कृषि आधारित है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ तेजी से विकास करता हुआ देश का प्रमुख राज्य है, जो देश के स्टील का 25 प्रतिशत और एल्युमिनियम का 15 प्रतिशत उत्पादन करता है। धान के उत्पादन में छत्तीसगढ़ का देश में दूसरा स्थान है। राज्य सरकार ने प्रदेश में उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए नई औद्योगिक नीति तैयार की है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में छत्तीसगढ़ का देश में चौथा स्थान है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में 24 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्धता और कुशल मानव संसाधन की उपलब्ध के संबंध में भी प्रतिनिधि मंडल को जानकारी दी।

                                                       इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के उद्योग सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह और छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा भी उपस्थित थे। हेनान प्रांत के प्रतिनिधि मंडल में वहंा की प्रांतीय समिति के वाइस चेयरमेन क्यान ग्याऊ सहित सर्वश्री माओडेफु, यांग वैबिन, पांग जुमंग, टांग एन्यानमीन और मां पेन्चाओ शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *