शहर के 14 कोचिंग सेंटरों में छापा…संस्थानों को 5 दिन की मोहलत..कमिश्नर ने कहा…नाफरमानी पर होगी कार्रवाई

 बिलासपुर–निगम कमिश्नर के निर्देश पर अग्निशपन की जांच के लिए निगम की टीम ने गांधी चैक स्थित कोंचिंग सेंटरों में छापा मार कार्रवाई की बै। टीम ने 14 कोचिंग सेंटरों में अग्निशमन की जांच कर पाया कि किसी भी संस्थान में अग्निशमन सुरक्षा नहीं है। निगम प्रशासन ने कोंचिंग सेंटरों को पांच दिनों के भीतर अग्निशमन सुरक्षा संस्थानों में लगाने के निर्देश दिए है।
         बताते चलें कि सूरत में कोंचिंग सेंटर में हुए हादसा को देखते हुए निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने निगम क्षेत्र के व्यावसायिक काम्प्लेक्स, माॅल, सिनेमा घर, कोंचिग सेंटर, हाॅस्टल, बहुमंजिला इमारत व बड़े आवासीय भवनों में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था जांच करने के लिए समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष अधीक्षण अभियंता जीएस ताम्रकार को बनया गया है।
                इसके अलावा समिति में सहायक अभियंता श्री गोपाल ठाकुर को सदस्य सचिव, उपायुक्त मिथलेश अवस्थी को सदस्य, सहायक अभियंता सोमशेखर विश्वकर्मा को सदस्य और उपअभियंता जुगल किशोर को समिति का सदस्य बनाया गया है। टीम को तीन दिनों के भीतर शहर के कोचिंग सेंटर, व्यावसायिक संस्थानों व भवनों की जांच कर तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।
                आयुक्त के निर्देशों का पालन करते हुए टीम ने सोमवार को गांधी चौक स्थित 14 कोचिंग सेंटरों में जांच की है। इसमें प्रमुख रूप से राव टयूटोरियल्स, रामदेव केमेस्ट्री क्लासेस, मोमेटन क्लासेस, ओम एकेडमी, कम्प्यूटर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर, केरियर प्लानेट, जायसवाल क्लासेस, कल्पवृक्ष ट्यूटोरियल्स, सरस्वती क्लासेस, छत्तीसगढ़ जोन, आर्या कोचिंग व प्रकाश मैथ्स स्टडी शामिल हैं।
           सभी कोचिंग सेंटरों में टीम को अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था नहीं मिला। टीम ने सभी संस्थानों को पांच दिनों के भीतर संस्थानों में अग्निशमन सुरक्षा लगाने के निर्देश दिए हैं। निर्देश के बाद अग्निशमन सुरक्षा नहीं लगाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।
रोज की जाएगी जांच
 टीम के सदस्यों ने बताया कि  आगामी तीन दिनों तक शहर के सभी व्यावसायिक काम्प्लेक्स, माॅल, सिनेमा घर, कोंचिग सेंटर, हाॅस्टल, बहुमंजिला इमारत और बड़े आवासीय भवनों में अग्निशमन सुरक्षा की जांच की जाएगी। इसके बाद टीम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय को रिपोर्ट सौंपेगी। संस्थानों को दिए गए समय पर अग्निशमन सुरक्षा नहीं लगाने पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कमिश्नर पाण्डेय ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *