शांतिपूर्ण माहौल में, शांति समिति की बैठक

collector dwara santi samiti ki baithak (4)बिलासपुर—शांति समिति की बैठक में कलेक्टर  अन्बलगन पी. ने कहा कि  गणेश पण्डालों की वजह से शहर की यातायात बाधित नहीं होना चाहिए। उन्होंने  भण्डारा कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक उपयोग एतराज करते हुए कहा कि नगरवासी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें और निर्धारित स्थान पर ही कचरा डाले।  कलेक्टर ने कहा कि मूर्ति विसर्जन निर्धारित स्थान में ही होना चाहिए। इसमें किसी तरह की दुर्घटना की संभावना कम होती है।  कलेक्टर ने शांति समिति को संबोधित करते हुए कहा कि बिना लायसेंस पटाखा दुकान लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

                           कलेक्टर ने गणेश पण्डालों में बिजली आपूर्ति के संबंध में भी विशेष ध्यान रखने को कहा । बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने भी अपने जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप सौहार्दपूर्ण वातावरण और आपसी भाईचारे के साथ विभिन्न त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने का आश्वासन दिया।

                  बैठक के दौरान  कलेक्टर ने यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित एवं सुगम बनाने के लिए विशेष जोर दिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को उच्च न्यायालय के निर्देशों से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सड़क को घेर कर पण्डाल न लगाएं, इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है। कलेक्टर ने पर्यावरण अधिनियम के अनुरूप गणेश प्रतिमा मिट्टी का ही बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि  किसी भी धार्मिक आयोजन में किसी को समस्याएं उत्पन्न न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

                             उन्होंने ईद-उल-जुहा पर्व के दौरान सभी मस्जिदों और कब्रिस्तानों के आसपास साफ-सफाई एवं जल आपूर्ति की ओर  विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक पाठक ने कानून और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए हरसंभव पुलिस को सहयोग देने की अपील की।

                              आयुक्त नगर निगम रानू साहू ने विसर्जन के दौरान यातायात को व्यवस्थित करने, विसर्जन घाट पर बच्चों को न ले जाने के लिए अपनी बात कही। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने इंडियन आयल को तारबाहर क्षेत्र से अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर संचालित करने की बात की गई। साथ ही मोहर्रम और दुर्गा पूजा पर्व के लिए आगामी अक्टूबर माह में शांति समिति की बैठक आयोजित करने को कहा।

     शांति समिति की वैठक में शेख गफ्फार, हबीब मेमन, फिरोज कुरैशी, अर्जुन भोजवानी, शेख नजरूद्दीन, नरेन्द्र रामटेके, अपर कलेक्टर जे.पी. मौर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे समेत समिति के अन्य सदस्यगण एवं संबंधित थाना के प्रभारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *