शिक्षाकर्मियों को वेतन नहीं मिलने से गहराती जा रही समस्याः आबंटन के बिना भुगतान करने से हाथ खड़े कर रहा जिला पंचायत

 बालोद।छत्तीसगढ़ पंचायत/नगरीय निकाय शिक्षक संघ  जिला इकाई के अध्यक्ष दिलीप साहू,प्रांतीय सहसचिव प्रदीप साहू व समस्त ब्लॉक के प्रतिनिधिमंडल ने सीईओ जिला पंचायत बालोद के निर्देश पर सहायक परियोजना अधिकारी बी के वर्मा (जि.पँ.बालोद) से जिलेभर के शिक्षाकर्मियों की विविध समस्याओ पर मुलाकात कर चर्चा की। चर्चा के दौरान शिक्षकों के बकाया वेतन सहित अन्य माँगें सामनें रखीं गईं। वेतन के मामले में एपीओँ ने आबंटन के अभाव में फिलहाल भुगतान करने से हाथ खड़े कर दिए और बताया कि  आबंटन मिलने के बाद प्राथमिकता के आधार पर भुगतान किया जाएगा।संगठन के पदाधिकारियों ने मांग रखी कि डौण्डीलोहारा में शिक्षा विभाग का वेतन माह-नवंबर से,SSA डौण्डी-गुरुर का वेतन नंवबर दिसम्बर से और सभी पांचों ब्लॉक में माह जनवरी का वेतन लंबितहै।इस पर जिला पंचायत के अधिकारी का कहना था कि आबंटन प्रभारी संचालनालय पंचायत विभाग को मांग  पत्र पूर्व में कई बार प्रेषित कर दिया गया है।चर्चा भी हुई है।




सभी 27 जिलों से आय-व्यय की जानकारी आने के बाद व्यवस्था बनी तो जिला बालोद को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें जिला पंचायत ने डौण्डीलोहारा ब्लॉक को प्राथमिकता क्रम में रखा है।संघ ने मांग रखई कि वर्ग 3 से 2 में लंबित कला संकाय में पदोन्नति अतिशीघ्र  की जाए।जिस पर जिला पंचायत का कहना है कि चूंकि मामला हाई कोर्ट में लंबित है।अतः संघ की मॉन्ग पर 1 पद रिक्त रखते हुये कला संकाय के लंबित अन्य की पदस्थापना करने पर सीईओ की सहमति है।अतिशीघ्र पदस्थापना की जाएगी।




इसी तरह सहायक शिक्षक – ग्रंथपाल की पदोन्नति की मांग पर जिला पंचायत का कहना है कि  इस  सिलसिलें में  DEO बालोद से 3 दिवस के भीतर पद मांगी गई है।पद मिल जाने पर अतिशीघ्र पदोन्नति करने का पुख्ता आश्वासन संघ को मिला।संघ नें यह मामला भी सामने रखा कि बर्खास्तगी के वजह से वंचित संजय वरदेय SK 2 की पदोन्नति की  जाए। जिस पर जिला पंचायत ने  आगामी सामान्य प्रशासन समिति में प्रस्ताव लाकर पदोन्नत करने की जानकारी दी ।CPS कटौती व जमा SSA, नगरीय निकाय,RMSA शिक्षा विभाग का मुद्दा भी सामने रखआ गया। जिस पर जिला पंचायत ने अतिशीघ्र जमा कराने,जिलेभर से 266 वंचित SK को प्रानकिट उपलब्ध कराने व हरमाह कटौती राशि जमा की स्थिति को ब्लॉक बालोद के स्थानीय पदाधिकारियों  के माध्यम से संघ को बताने का आश्वासन दिया।नगर पंचायत गुरुर सीपीएस कटौती जमा मामला भी उठाया गया । इस पर जिला पंचायत ने 2 दिन  में जिला पंचायत बालोद द्वारा कटौती की गई राशि को CMO गुरुर नगर पंचायत को वापस लौटाये जाने का आश्वासन दिया।

अप्रशिक्षित SK ब्लॉक गुरुर के वेतन कटौती पर आपत्ति करते हुए हाई कोर्ट के आदेश का उलंघन किए जाने की बात सामने रखी गई तो
जिला पंचायत ने  ब्लॉक गुरुर के इस कार्यवाही पर हाई कोर्ट के निर्देश का पालन न करते हुए वेतन काटने पर संघ की शिकायत पर आज ही BEO गुरुर को पत्र जारी कर वेतन कटौती न करने की बात कही व एक दो दिन मे पत्र जारी कर देने निर्देश दिया ।संगठन ने   जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित कर संघ को बुलाने शासनादेश के अनुपालन की  मांग रखी। जिस पर भी जिला पंचायत ने  शासन के आदेश अनुसार अतिशीघ्र जि पं मे परामर्श दात्री समिति गठित कर आदेश जारी कर पंजीकृत संघ के जिलाध्यक्ष,जिलासचिव को आमंत्रित करने का आश्वासन दिया।




मुलाकात करने वालों में जिलाध्यक्ष-दिलीप साहू,प्रदेश सहसचिव-प्रदीप साहू,जिला उपाध्यक्ष-के पी साहू,आर के खरांशु,ब्लॉकध्यक्ष-बीरबल देशमुख(डौ.लो.),पवन कुम्भकार,जगत राम साहू,शिव शांडिल्य,राजेश चंद्राकर,संजय वरदेय,नगरीय निकाय गुरुर से लोकेंद्र साहू  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *