शौचमुक्त नगर पालिका बनने की ओर चांपा

champa_sonmoniबिलासपुर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत् चांपा नगर पालिका को खुले में शौचमुक्त बनाया जायेगा। इसके लिए आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने चांपा में नगरीय निकाय, विभागीय अधिकारियों एवं समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि चांपा की विशिष्ट पहचान है। इसे बरकरार रखते हुए और निखारने की आवश्यकता है। इसके लिए श्री बोरा ने खुले में शौचमुक्त नगर पालिका बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। संभागायुक्त श्री बोरा ने उपस्थित नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों व समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वे आगे आकर इस अभियान को नेतृत्व प्रदान करें ताकि चांपा शहर खुले में शौच से मुक्त बनें और एक स्वच्छ शहर के रूप में अपनी पहचान स्थापित करें।

                                संभागायुक्त ने कहा कि आगामी तीन माह में चांपा शहर को पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त और एक स्वच्छ शहर बनाना है। इसके लिए स्कूली बच्चों, विभगीय अधिकारियों तथा स्थानीय पार्षद व जनप्रतिनिधियों की टीमों का गठन किया जाएगा जो इस अभियान की नियमित रूप से निगरानी करेगी। इस अभियान के तहत स्वच्छता का संदेश घर-घर तक जाना चाहिए तभी हम चांपा को एक स्वच्छ शहर बना सकेंगे। श्री बोरा ने कहा कि चांपा शहर में संचालित सभी स्कूलों में बच्चों की एक स्वच्छता सेना का गठन किया जाएगा, जो सुबह सीटी बजाकर खुले में शौच करने वाले को सचेत करेंगे। ताकि वे शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित हो सकें। इसी तरह संबंधित वार्ड के पार्षद व एल्डरमेन के नेतृत्व में गणमान्य नागरिकों व समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की एक टीम होगी जो शौचालय विहीन घरों के लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करेगी। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इसका नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे ताकि निर्धारित समय-सीमा में चांपा शहर को स्वच्छ शहर बनाया जा सके। संभागायुक्त ने स्कूलों में स्वच्छता से संबंधित वाॅल मैग्जीन भी बनाने के भी सुझाव दिये।

                                 कलेक्टर ओ.पी.चैधरी ने बताया कि जिले में प्रथम चरण के तहत 7 नगरीय निकाय जांजगीर-नैला, चांपा, सक्ती और अकलतरा नगर पालिका तथा शिवरीनारायण, राहौद और चन्द्रपुर नगर पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चिन्हित किया गया है।

                             बैठक में नगर पालिका परिषद चांपा के अध्यक्ष  राजेश अग्रवाल, राज्य युवा आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष कार्तिकेश्वर स्वर्णकार, उपाध्यक्ष भीषम राठौर, नपा के पूर्व अध्यक्ष श्री प्रदीप नामदेव, चांपा सेवा संस्थान के मनोज मिततल, पुरूषोत्तम शर्मा, उपायुक्त  पी.डी.झा, अपर कलेक्टर  एस.अहिरवार, एसडीएम  ए.के.लकड़ा, मुख्य नगर अधिकारी प्रवीण गहलोत सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, पार्षदगण, एल्डरमेन, समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *