मेरा बिलासपुर

श्रमिको का आरोप,दो साल से नही हुआ भुगतान..वेतन मिलने के बाद ही होगा BSNL का काम,किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

बिलासपुर।बीएसएनएल कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स यूनियन ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा को खोल दिया है। बीएसनल कार्यालय गेट के सामने एकत्रित होकर ठेका श्रमिको ने संगठन के बैनर तले एक दिवसीय हड़ताल किया। साथ ही जमकर नारेबाजी भी की।प्रदर्शन के दौरान BSNL ठेका श्रमिकों ने बताया कि लापरवाही के चलते  प्रबंधन श्रमिको का अगस्त 2019 से जून 2020 तक का वेतन खाते में जमा नही हुआ है। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि प्रबंधन ने जून 2018 से जून 2020 तक का ना तो वेतन जमा किया है ।और ना ही ईपीएफ की राशि डाला गया है।

एक दिवसीय हड़ताल के दौरान श्रमिक संगठन ने बताया कि  ठेकेदार और प्रबंधन के मिलीभगत से ठेका श्रमिको की हालत बेजार है।  हम लोग बीएसएनएल के लिए ठेकेदार के अंदर काम करते हैं । इसके लिये श्रमिको को मासिक वेतन दिया जाता है । साथ ही वेतन से ही राशि कटौती कर ईपीएफ में जमा किया जाता है ।लेकिन प्रबंधन के इशारे पर ठेकेदार लगातार श्रमिक के साथ मनमानी कर रहा है। अगस्त 2019 से जून 2020 तक का वेतन अभी तक खाते में जमा नहीं हुआ है। इसी तरह जून 2018 से जून 2020 के दौरान मासिक वेतन के साथ ईपीएफ की राशि जमा नही हुई है।

ऐसी सूरत में श्रमिकों को परिवार चलाना तो दूर अपना पेट पालना मुश्किल हो गया है। संगठन के बैनर तले प्रबंधन और ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए श्रमिकों ने कहा कि जब तक लंबित मासिक वेतन और ईपीएफ में राशि जमा नहीं हो जाती है। तब तक हम लोग बीएसएनएल का कोई भी काम नहीं करेंगे। यदि इस दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत होती है तो इसके लिए ठेकेदार और प्रबंधन जिम्मेदार होगा। श्रमिकों ने बताया कि लगातार शोषण से परेशान हो चुके हैं । इसलिए दोषियों के सख्त कार्रवाई के साथ वेतन भुगतान और ईपीएफ भुगतान का होना बहुत जरूरी है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS