मेरा बिलासपुर

संभागायुक्त ने कहा…शिक्षक गढ़ते है देश का संस्कार…मेहनत, लगन और अनुशासन से हासिल होता है लक्ष्य

बिलासपुर–संभागयुक्त टी.सी. महावर ने कहा…बच्चों को शिक्षकों से शिक्षकीय ज्ञान के साथ-साथ समाज के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिलती है। शिक्षक अनुशासन के माध्यम से बच्चों में संस्कार गढ़ते हैं। साथ भविष्य के भारत का निर्माण करते हैं। संभायुक्त ने यह बातें शासकीय उच्चतर पूर्व माध्यमिक शाला बहतराई मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। कार्यक्रम में शामिल होकर संभागायुक्त ने राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्र वृत्तीय परीक्षा में प्रथम, द्वितीय और  तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मृति चिन्ह भेंट सम्मानित किया। उन्होेंने जय श्री श्याम जय नारायणीय परिवार ट्रस्ट के सहयोग से 500 छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग, कापियां और कम्पास बाॅक्स का वितरण भी किया।
                               कार्यक्रम के दौरान कमिश्नर ने छात्र-छात्राओं से अध्यापन उपरांत भविष्य में लक्ष्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने निडर होकर संभायुक्त के सवालों का जवाब दिया। अपनी हाॅबी के बारे में भी बताया। कमिश्नर महावर ने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। महावर ने बच्चों को बताया कि शिक्षकों से शिक्षकीय ज्ञान के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। पुलिस हमें अनुशासन में रहना सिखाती है। कलेक्टर जिले में प्रशासनिक कार्यो को अंजाम तक पहुंचाते हैं। डाॅक्टर हमें स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करते हैं। इसी तरह इंजीनियर, वैज्ञानिक और अन्य अधिकारी विकास को नई दिशा देते हैं।
                कमिश्नर ने बच्चों को शौचालय के उपयोग, पानी के बचाव, स्वच्छता के लिए संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होंने पर्यावरण पर जोर देते हुए कहा कि खुशहाल जीवन के लिए सभी बच्चों को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इतना ही नहीं लगाए गए पौधों का संरक्षण प्राथमिकता के आधार पर करना चाहिए। महावर ने राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा में प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल करने वाले प्रदीप कुमार राजपूत,त कुमारी जागृती साहू, संदीप कुमार गंधर्व को सम्मानित कर शुभकामनाएं भी दी।
                 इस अवसर पर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि स्कूली बच्चों को पाठन सामग्री वितरण के लिए कमिश्नर टी.सी. महावर से प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा कि ऐसी अन्य स्कूलों में भी ट्रस्ट ने सामग्री वितरण करने का फैसला किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत फरिहा आलम सिद्दिकी ने की। इस अवसर पर बिल्हा जनपद उपाध्यक्ष विक्रम सिंह ठाकुर, ग्राम बहतराई सरपंच राधेश्याम साहू, ट्रस्ट के अध्यक्ष मंगतराम अग्रवाल, सचिव नथमल शर्मा, कोषाध्यक्ष बजरंग अग्रवाल समेत जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यालय के सहायक संचालक संदीप चोपड़े और शाला परिवार के सदस्य मौजूद थे।

जब प्रधानमंत्री ने किया केन्द्रों से संवाद.. अरूण साव ने बताया..लोग पूछ रहे कहां है जनऔषधि केन्द्र
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS