मेरा बिलासपुर

सकारात्मक सोच के साथ काम करें युवा-अमर

डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में  हुआ शपथ ग्रहण समारोह

1बिलासपुर। सकारात्मक सोच से काम करने में नेतृत्व क्षमता का विकास होता है और दूसरों के बारे में अच्छा सोचने व उन्हें देने वाला ही नेतृत्व कर सकता है। सही मायने में वहीं नेता है। डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय के छात्र प्रतिनीधि इस धारणा से ही काम करने विश्वविद्यालय,समाज और देश का नाम रौशन करेंगे।

                               उक्त बातें प्रदेश के उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। श्री अग्रवाल ने विद्यार्थियों को शुभकामना देते हुए बताया कि पिछले कुछ साल से छात्रसंघ चुनाव में रोक लगाई गई थी। इसका मुख्य कारण यह था कि विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं होती और धरना,प्रदर्शन में ही समय खत्म हो जाता है और यही बात उनके जीवन में आ जाती है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस रोक को हटा कर देश भर के विश्वविद्यालय और कॉलेजों चुनाव कराने की आदेश दिया है। इसलिए चुनाव फिर से शुरू हुए हैं, इस बात को अब युवाओं को साबित करना है कि हम सकारात्मक सोच और विश्वास के साथ काम कर सकते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस बात में कोई दो मत नहीं है कि युवाओं में उर्जा होती है और वे उर्जा विकास की नई इबारत लिख सकते हैं,लेकिन सफल नेतृत्व क्षमता के लिए युवाओं में धैर्य और सकारात्मक सोच के साथ काम करना होगा। तभी वे आगे चलकर समाज और देश का नेत्त्व कर सकेंगे।

Lockdown की सख्ती के बीच रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला,भारतीय रेलवे ने 3 मई तक अपनी सभी यात्री सेवाएं निलंबित की

AMAR_CVRUश्री अग्रवाल ने बताया कि दुनिया में सबसे पुराने नालंदा विश्वविद्यालय स्थापित होने का प्रमाण भारत देश में ही मिलता है। इसके बाद भी आज स्थिति यह है कि भारत का एक भी विश्वविद्यालय प्रथम 10 में नहीं हैं। इसलिए आज सभी विश्वविद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए काम करना चाहिए। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई और उन्हें शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष,प्राध्यापक, अधिकारी,कर्मचारी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

सब मिलकर सबके लिए काम करेंगे

इस अवसर पर अघ्यक्ष हितेश मोटवानी ने कहा कि सभी सभी विद्यार्थियों को साथ लेेकर यहां सुविधाओं का विस्तार करना है। ताकि विद्यार्थियों को बेहतर  से बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। हमारे विश्वविद्यालय का नाम देश और दुनिया में आगे होगा। इसलिए हम सभी मिलकर प्रयास करेंगे। उपाध्यक्ष गुलशल चौहान ने अतिथियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि हम सभी के अपेक्षाओं में रखा उतरेंगें और सकारात्मक सोच के साथ काम करेगे, ताकि आने वाले विद्यार्थियों को संदेश से सकें। सचिव दिव्या चौधरी ने बताया कि देश में आज लड़कियां के साथ जो अत्याचार व शोषण हो रहा है, उसे रोकने के लिए किए गए उपाए के जानकारी दी जाएगी और उन्हें अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। सह सचिव वैभव गुप्ता ने कहा कि हमें सीवीआरयू जैसा विश्वविद्यालय मिला यह हमारे लिए गौरव की बात है।

CV_DHARAMदेश निर्माण में भागीदार तय करें युवा-धर्मजीत 

इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष के रूप में उपस्थित पूर्व विधायक धर्मजीत सिंह ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों के जीवन में यह दिन बेहद यादगार होता है और इसलिए इन दिनों को अच्छे से शुखनुमा महौल में बिताना चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि कोई भी शिक्षण संस्थान इतिहास में इस बात के जाना जाता है कि वहां के विद्यार्थी आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं,या किसी बड़े नाम और पद में है।

पितृमोक्ष अमावस्या पर पहल - तेरा,तुझको अर्पण

 

SHAILESH_PANDEशक्ति पुंज होते हैुं युवा-कुलसचिव

इस अवसर विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेप पाण्डेय ने कहा युवाओं में असीमित शक्ति होती है और वह शक्ति पुंज होता है। इस शक्ति को मंच देने के लिए चुनाव कराए जाते हैं, ताकि वे देश व समाज की प्रगति में सहयोग दे सके। इस सहयोग से ही वे देश को विकास की नई दिशा दे सकते हैं। नए पदाधिकारियों की टीम पूरी उर्जा के साथ काम करेंगी और विश्वविद्यालय का नाम रौशन करेंगे। मेरा विश्वास है कि डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय इतिहास में इसी बात के लिए जाना जाएगा कि आदिवासी अंचल से पढ़कर निकले छात्र देश-दुनिया में अपनी सफलता का परचम लहराएंगे।श्री पाण्डेय ने सभी पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS