सड़क निर्माण की कछुआ चाल देख भड़के कलेक्टर अवनीश…… कहा हर दिन का वर्क प्लान बनाकर पूरा करें काम

कवर्धा।राज्य सरकार कीे प्राथमिकता में शामिल कबीरधाम जिले के बोडला-दलदली 41 किलोमीटर पहुंच मार्ग के निर्माण कार्यो को गति देने के लिए कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने शुक्रवार को प्रगतिरत निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने बोडला से दलदली तक जगह-जगह रूक-रूक कर सड़क निर्माण कार्यों और पुल निर्माणाधीन पुल-पुलियों की गुणवत्ता की जांच की। कलेक्टर ने राज्य सरकार द्वारा सड़क निर्माण कार्यों के लिए तय की गई समय सीमा के अनुरूप सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं होने पर निर्माण एंजेसी एव उनके अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की।कलेक्टर ने निर्माण कार्यों को गति देने के लिए निर्माण एंजसी को आगामी एक माह 30 मई तक के प्रत्येक दिन का अलग-अलग वर्क प्लान तैयार करने के निर्देश दिए है।उन्होने निर्माण एंजेसी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक दिन कितनी लम्बाई की सड़क तैयार की जाएगी इस आधार पर वर्क प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के भी कड़े निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने राज्य शासन और कबीरधाम जिले के प्राथमिकता में शामिल इस सड़क निर्माण कार्यो को गति देने के लिए कहा है। उन्होने दलदली घाट 9 किलोमीटर की घाट घटाव का भी अवलोकन किया और कटाव के बाद निर्माण कार्य  शुरू नहीं होने पर तत्काल कार्य शुरू करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने निर्माण एंजेसी को सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए संसाधनों में बढौतरी करने के भी निर्देश दिए।

कबीरधाम जिले के बोडला से दलदली पहुंच मार्ग राज्य सरकार और जिले की प्राथमिकता में शामिल है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा जिले के बहुप्रतीक्षित इस मार्ग के 41 किलोमीटर तक पक्की सड़क निर्माण कार्य के लिए एक सौ तीस करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई है। सड़क की कुल लम्बाई में 9 किलोमीटर दूर्गम घाट की कटाई और निर्माण कार्य भी शामिल है। जिले के सबसे लम्बे और व्यस्तम मार्ग होने के कारण मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने तरेगांव जंगल प्रवास के दौरान सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए आदेशित की किया था। साथ ही मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के मंत्री को इस सड़क निर्माण कार्यों को समय-सीमा के भीतर पूरा कराने के लिए भी कहा था। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए आज बोडला से दलदली मार्ग का निरीक्षण किया।

उन्होने निर्माण कार्य में शामिल छोटे-मध्यम सभी 67 पुलो, पाईप कल्वर के 95 कार्य, स्लेब बाक्स के पांच अलग-अलग कार्यों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने अवलोकन के दौरान निर्माण एंजेसी के सीमित संसाधानों पर भी नाराजगी जाहिर की। उन्होने इस मार्ग के 9 किलोमीटर घाट घटाव का भी अवलोकन किया और बरसात से पहले एक ओेर की सड़क निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए,ताकि बरसात में आवागम की सुगमता बनी रहे और यातायात बाधित ना हो। कलेक्टर ने निर्माण एजंसी को 30 मई तक का प्रत्येक दिनों का अलग-अलग वर्क प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए,ताकि वर्क प्लान बनाकर दिखाने को भी कहा। कलेक्टर ने कहा कि सड़क निर्माण कार्यों का गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों में गति देना प्रशासन के प्राथमिकता में शामिल हैैं। उन्होने सड़क निर्माण की जगह-जगह रूक-रूक गुणवत्ता की जांच भी की। कलेक्टर ने सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के साथ ही एक ओर की सड़क निर्माण बरसात तक पुरा करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बोडला एसडीएम  गिरधारी लाल यादव व निर्माण एंजेसी के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *