सदाशिव कोकजे बने विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष

Shri Mi
2 Min Read

Pravin Togadia, Vs Kokje,नईदिल्ली।हिंदू समुदाय के बड़े संगठनों में से एक विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) से डॉ प्रवीण तोगड़िया की छुट्टी हो गई है।वीएचपी के 52 सालों के इतिहास में पहली बार अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए हुए चुनाव में तोगड़िया को मात देकर विष्णु सदाशिव कोकजे ने बड़ी जीत दर्ज कर ली है।पहली बार हुए चुनाव में तोगड़िया के अलावा राघव रेड्डी भी मैदान में थे। दोनों ही नेताओं को मुंह की खानी पड़ी। अबतक प्रवीण तोगड़िया वीएचपी के अध्यक्ष थे।चुनाव में मिले वोटों की बात करें तो कुल 192 मत डाले गए जिसमें सदाशिव कोकजे को सबसे ज्यादा 131 और राघव रेड्डी को 60 वोट मिले। यह चुनाव दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वीएचपी के नए अध्यक्ष बने विष्णु सदाशिव कोकजे का जन्म 6 सितंबर 1939 को मध्य प्रदेश में पैदा हुए थे। कोकजे हिमाचल प्रदेश के पूर्व गवर्नर और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व जज रह चुके हैं।गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रवीण तोगड़िया ने आरोप लगाया था कि कोकजे का हिंदुत्व से कभी कोई लेना-देना नहीं रहा है।कोकजे के साथ एक संयोग यह भी है कि 1964 में जब उन्होंने एलएलबी करके लॉ की प्रैक्टिस शुरू की थी ठीक उसी वर्ष विश्व हिंदू परिषद भी अस्तित्व में आया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close