गंदगी… ना करेंगे…ना करने देंगे…अमर

swach barat abiyan aur swachta ki or eak kadam hightek basstaynd tiffra (3)बिलासपुर— सफाई अभियान का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। लोग अपने- अपने तरीके से शहर को साफ सुथरा बनाने का मुहिम चला रहे हैं। रोज नया संगठन इस अभियान में अपना सहयोग दे रहा है। आज प्रतिष्ठित युवा व्यवसायी अनिल मुंदड़ा की अगुवाई में बिलासपुर स्वच्छता अभियान की ओर एक कदम कार्यक्रम के तहत दो सौ से अधिक स्वयंसेवियों ने हाईटेक बस स्टैण्ड को एक घण्टे में चकाचक कर दिया। संगठन ने निर्णय लिया है कि अभियान को तेज किया जाएगा। संगठन की सदस्य संख्या भी बढ़ायी जाएगी। संगठन प्रमुख अनिल मुंदड़ा ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर निजी प्रयासों से डस्टबीन भी रखवाया जाएगा। मुंदड़ा के प्रयासों की मंत्री अमर अग्रवाल,महापौर किशोर राय, निगम कमिश्नर रानू साहू और तिफरा नगर पालिका के अध्यक्ष रामू साहू ने मुक्त कण्ठ से सराहना की है।

                               हाइटैक बस स्टैण्ड तिफरा को आज महेश्वरी कोल बेनीफिकेशन के चेयरमैन अनिल मुंदड़ा ने मात्र एक घण्टे में अपने सहयोगियों के साथ चकाचक कर दिया। दो सौ अधिक स्वयं सेवकों ने इस मौके पर शपथ लिया है कि बिलासपुर स्वच्छता अभियान को तेज किया जाएगा। अनिल मुंदड़ा ने बताया कि स्वयं सेवकों की संख्या बढ़ाई जाएगी। शहर का कोई भी कोने से यदि मुझे जानकारी मिलती है कि…वहां गंदगी है.. तो हमारे स्वयं सेवक बिना किसी उम्मीद के उस कचरे ठिकाने लगाएंगे। जरूरत पड़ी तो इलाके में कचरादान भी वितरित करेंगे। मुंदड़ा ने बताया कि अभियान तब तक चलेगा जब तक शहर का एक एक आदमी सफाई के महत्व को ना समझ ले।मुंदड़ा ने बताया कि हाईटैक बस स्टैण्ड से हमारी टीन अभियान शुरू किया है।  हमने यहां प्रत्येक व्यक्ति को शपथ रसीद दिया है कि वे लोग यहां वहां कचरा नहीं फैलाएंगे।IMG_20151018_110711

                                  सफाई अभियान कार्यक्रम  के बाद निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के सबसे सुन्दर बिलासपुर के  हाईटेक बस स्टेण्ड की हालात देखकर तकलीफ हो रही है। इसका रख-रखाव करना होगा। उन्होंने बस स्टैण्ड के व्यापारियों को कहा कि  न कचरा करें-न करने दें। सार्वजनिक स्थलों को व्यवस्थित एवं स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। जब तक लोग दिल से सफाई अभियान से नहीं जुडंगे तब तक स्वच्छता अभियान को सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने अनिल मुंदड़ा और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रयास के बाद मुझे पूरा भरोसा है कि एक दिन बिलासपुर प्रदेश का सबसे उत्तम और सुंदर बनकर रहेगा। अमर ने कहा सफाई अभियान के रास्ते ही हम बिलासपुर को स्मार्ट शहर बनाएंगे।  संबोधन कार्यक्रम के बाद निकाय मंत्री अमर अग्रवाल, महापौर किशोर राय,कमिश्नर रानू साहू ने हाइटैक बस स्टैण्ड सभी लोगों में फल वितरण किया।

                                                कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किशोर राय ने कहा कि सफाई स्मार्ट सिटी बनने की पहली सीढ़ी है। जिस दिन हम घर और बाहर की सफाई में कोई भेद नहीं करेंगे उसी दिन बिलासपुर स्मार्ट सिटी का दर्जा हासिल कर लेगा। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी का दर्जा हमें छत्तीसगढ़ के स्वच्छता में प्रथम आने पर मिला है। हम आज से संकल्प लें कि अपने शहर को स्वच्छ रखेंगे..ना गंदगी करेंगे और ना करने देंगे। सभा को संबोधित करते हुए रानू साहू ने कहा कि इस अभियान से यह संकेत मिलता है कि हम स्मार्ट हैं..स्मार्ट रहेंगे…स्मार्ट सिटी का दर्जा हासिल करके दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *