सफाई को लेकर चलित ट्रेन मे नई व्यवस्था

Editor
2 Min Read

1बिलासपुर–बिलासपुर से प्रारंभ होने वाली सभी 9 एक्सप्रेस गाड़ियों में चलित हाउस कीपिंग  सुविधा की व्यवस्था रेल मंडल ने किया हैका प्रावधान किया गया है और उसे सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। चलित हाउस कीपिंग व्यवस्था के तहत गाडियों में यात्रियों को उपलब्ध सुविधाओं में सुधार करने के लिए और स्वास्थ्यकर  स्वच्छ हालत में कोच परिसर कोे रखने के लिए प्रत्येक गाडियों में प्रति 03 डिब्बों में 1 सफाई कर्मचारी नियुक्त किया गया है। यात्रा के दौरान ट्रेन रास्ते  में सफाई के लिए कर्चारियों को यूनीफार्म और सामग्रियां भी दी गयी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

 रेल प्रशासन ने बेहतर प्रबंधन के लिए अधिकारियों और अन्य डिवीजन से काउंसलिंग किया जा रहा है। यात्रियों के कोच को साफ रखने और कचरे को डस्टबिन में डालने के लिए अनुरोध  किया जा रहा है। सभी कोचों में वातावरण के अनुकूलन बाॅयो-टायलेट के साथ सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जा रहा है

                                 बिलासपुर मंडल से शुरू  चलित गाडियो में यात्रियों के सफाई संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही और निराकरण के लिए  एसएमएस और वेब आधारित शिकायत की भी सुविधा दी जा रही है। सुविधा का लाभ सुबह 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक उठाया जा सकता है।
यात्रियों को अपनी शिकायत 58888 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

close