सरकारी दस्तावेज़ आनन-फानन मे नष्ट नहीं करने की सख्त हिदायत,कड़ी कार्यवाई की चेतावनी

Shri Mi
2 Min Read

mantralat,atal nagar,raipur,नगरीय निकाय,ट्रान्सफर लिस्ट,भिलाई नगर निगम आयुक्तरायपुर।राज्य सरकार ने सभी विभागों को शासकीय कार्यालयों में अभिलेखों के सुरक्षित रख-रखाव के निर्देश दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस सिलसिले में मंत्रालय से मंगलवार के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और स्वतंत्र प्रभार वाले विशेष सचिवों को परिपत्र जारी किया है। परिपत्र में सरकारी अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट नहीं किए जाने की सख्त हिदायत दी गई है और कहा गया है कि इस संबंध में शासकीय मार्गदर्शिका और निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।(cgwall.com के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र में कहा गया है कि विभिन्न समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इस आशय के समाचार मिल रहे हैं कि कतिपय विभागों में तथा कतिपय पूर्व मंत्रियों के बंगलों में फाइलों/अभिलेखों को आनन-फानन में नष्ट किया जा रहा है।

परिपत्र में आगे कहा गया है – यहां यह उल्लेखनीय है कि अभिलेखों को सुरक्षित संधारित करने के लिए शासन के स्पष्ट दिशा-निर्देश हैं। परिपत्र में यह भी कहा गया है कि अभिलेखों का विनष्टीकरण एक निश्चित समय अवधि के बाद निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर किया जाता है। आनन-फानन में अभिलेखों का विनष्टीकरण संदेहों को जन्म देता है।

परिपत्र में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सभी विभाग अभिलेखों का विनष्टीकरण समय अवधि पूर्ण होने पर शासन की मार्गदर्शिका के अनुसार निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर ही करें। इन निर्देशों के पालन के लिए अभिलेखों के प्रभारियों को तत्काल अवगत कराया जाए। निर्देशों के उल्लंघन पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close