सांसद दीपक बैज और विधायक चंदन कश्यप ने जिलवासियों को दी 45 करोड़ के कार्यों की सौगात,किया लोकार्पण व भूमिपूजन

नारायणपुर-सांसद बस्तर संसदीय क्षेत्र दीपक बैज और विधायक चंदन कश्यप ने आज जिलेवासियों को 45 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन कर जिलेवासियों को विकास की सौगात दी। कार्यक्रम ग्राम पंचायत माहका के खेल मैदान में आयोजित हुआ। सांसद श्री बैज ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बस्तर क्षेत्र का बहुमुखी विकास हो रहा है। आज हम सब यहां 45 करोड़ से अधिक विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए हैं। इन सभी विकास कार्यों से नारायणपुर जिले के लोगों को सड़क, पेयजल, पुल-पुलिया, भवन आदि के मिलने से सुविधा मिलेगी। जिससे उनके जीवन में निश्चित ही बदलाव आयेगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों और जनता की कार्ययोजना के अनुरूप हम इस जिले का विकास करेंगे।

सांसद दीपक बैज ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रभाव से पूरे देश में लॉकडाउन रहा। जिसके कारण विकास कार्य नहीं हो पाये। छत्तीसगढ़ की सरकार ने लोगों क हितों की चिंता करते हुए लॉकडाउन के दौरान राजीव गांधी किसान न्याय योजना, वनोपज खरीदी, तेन्दूपत्ता खरीदी तथा मनरेगा के तहत् रोजगार मूलक कार्य संचालित कर लोगों को आर्थिक मदद दी। सांसद ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से हम सब लोगों को मिलकर लड़ना है। जिसके लिए शासन प्रशासन का आप सभी लोग सहयोग करें, जिससे हम इस लाइलाज बीमारी से लड़ सकेगे।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल देव सहित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जनपद पंचायत अध्यक्ष नारायणपुर श्री पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत अध्यक्ष ओरछा श्रीमती मालती नुरेटी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रमोद नेलवाल, संगठन पदाधिकारी रजनू नेताम के अलावा अन्य जनप्रतिनिधी, पंचायत पदाधिकारी के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाईड लाईन का पालन किया गया ।

विधायक चंदन कश्यप ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के बावजूद जिले मेें विकास के कार्य निरंतर किये जा रहे हैं। विकास की इस कड़ी में आज 45 करोड़ रूपये के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हमेशा से नारायणपुर जिले को प्राथमिकता देते रहे हैं, जिसके फलस्वरूप अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के कार्य संचालित किये जा रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष में जिले के विकास के लिए 75 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों को बजट में शामिल किया गया है। विकास की दौड़ में नारायणपुर जिला पीछे नहीं रहेगा। जिले के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा।

कलेक्टर अभिजीत सिंह ने कहा कि शासन की मंशानुरूप जिले में विकास के कार्य संचालित किये जा रहे है। नारायणपुर के विकास के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। आने वाले समय में भी विकास के कार्य और अधिक तेज गति से संचालित होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आप लोगों को विभिन्न माध्यमों से जानकारी मिली होगी कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन इससे डरने या घबराने की जरूरत नहीं हैं। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य अमला पूरी जिम्मेदारी से जुटा हुआ है।

अभी हाल ही में जो संक्रमित मरीज मिले हैं, वे अधिकतर कोरांटाईन सेंटर से ही मिले हैं। अधिकतर मरीज ईलाज के बाद स्वस्थ होकर वापस घर लौट रहे हैं। आप सभी स्वस्थ होकर लौटे इन व्यक्तियों से ऐसा व्यवहार न करें, जिससे इन्हें तकलीफ हो। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मुंह पर मास्क या कपड़ा, साबुन या सेनेटाइज से हाथों को साफ रखने का काम आप अपनी सुरक्षा के लिए करते रहें।

लोकार्पण किये गये कार्यों में प्रमुख रूप से नारायणपुर और ओरछा विकासखंड में छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण द्वारा बनायी गयी 21 करोड़ 88 लाख रूपये की लागत से 17 सड़कों सहित छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा 26 लाख 20 हजार रूपये के ग्राम पंचायत बेनूर और रेमावंड में सोलर पंप और सोलर पॉवर प्लांट स्थापना कार्य शामिल है। इस प्रकार कुल 22 करोड़ 14 लाख रूपये के 22 कार्यों का लोकार्पण किया गया।

वहीं भूमिपूजन किये जाने वाले कार्यों में 10 करोड़ 69 लाख रूपये के राजनांदगांव-बारसूर चौड़ीकरण सड़क कार्य, नलजल योजना हेतु 3 करोड़ 33 लाख रूपये के 8 कार्य, हाईमास्ट लाईट, सोलर पंप, सोलर पावर प्लांट के 4 कार्यों हेतु 4 करोड़ 63 लाख, जनपद पंचायत ओरछा में आंगनबाड़ी भवन और गोदाम निर्माण कार्य हेतु 1 करोड़ 75 लाख, जनपद पंचायत नारायणपुर में धान संग्रहण चबुतरा निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, नवीन ग्राम पंचायत भवन निर्माण, गोदाम निर्माण और आंगनबाड़ी भवन निर्माण हेतु एक करोड़ 50 लाख, यात्री प्रतीक्षालय, रंगमंच निर्माण, नलकूप खनन आदि के लिए 15 लाख 90 हजार और कोहकामेटा एवं गारपा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण हेतु 61 लाख 96 हजार के कार्यों को भूमिपूजन किया गया। इस प्रकार आज कुल 22 करोड़ 70 लाख रूपये के 57 कार्यों को भूमिपूजन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *