मेरा बिलासपुर

सीयू के छात्रों को मिलेगी सिटी बस की सुविधा

 city bus

               बिलासपुर। ’छात्रों की समस्याएं हल करना मेरी पहली प्राथमिकता है। छात्र अपनी समस्याओं को लेकर मुझसे सीधे बात कर सकते हैं।’ ऐसे ही उद्बोधन के साथ  गुरूवार को गुरू घासीदास विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने छात्र-छात्राओं से बातचीत प्रारम्भ की। अवसर था ’’एक संवाद-आपके साथ’’ का।

रजत जयंती सभागार में आयोजित कार्यक्रम में आज सबसे पहले कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता, वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों से रूबरू हुईं। उन्होंने सप्ताह के प्रत्येक गुरूवार विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के छात्रों से संवाद स्थापित करने का निर्णय लिया है, ताकि छात्र उनसे बेहिचक, बेझिझक बात कर अपनी समस्याएं बता सकें। केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूप में उन्नयन के बाद यह पहला अवसर है, जब कुलपति ने छात्रों से सीेधे बातचीत प्रारम्भ की है। कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता की इस पहल से विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह है। छात्र-छात्राओं ने आज पूरे जोश-खरोश के साथ ’एक संवाद-आपके साथ’ कार्यक्रम में भाग लिया। पहले वाणिज्य और बाद में कला, समाज, विज्ञान, विधि एवं प्रबंधन अध्ययनशालाओं के छात्रों ने खुलकर कुलपति से अपने मन की बात कही। पहली पाली में वाणिज्य के करीब दर्जन भर छात्रों ने अपनी समस्याएं बताई। कुलपति प्रो. गुप्ता ने प्रत्येक छात्र की बात को पूरी गम्भीरता से सुना एवं समस्याओं के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाने का आश्वासन दिया। पहली बार कुलपति को अपने बीच पाकर छात्र काफी खुश थे। समस्याओं के निराकरण का ठोस आश्वासन मिलने से उनका उत्साह और बढ़ गया।

city bus 1
’एक संवाद-आपके साथ’ कार्यक्रम में छात्रों को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने स्पष्ट कह दिया कि छात्र उनकी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कई विभागों में छात्रों की संख्या ज्यादा होने के कारण क्लासरूम की समस्याएं सामने आ रही है। इसके लिए बजट में प्रावधान कर योजना बनाई जा रही है। यूटीडी में छात्राओं के लिए अलग प्रसाधन कक्ष बनाने का काम जल्द प्रारम्भ होने जा रहा है। केन्द्रीय ग्रंथालय के लिए अधिक मात्रा में पाठ्यपुस्तकों की खरीदी की जाएगी। किताबें मंगाने के लिए छात्रों से भी सुझाव मांगे जाएंगे।
निःशुल्क कोचिंग की सुविधा-
कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने छात्रों को बताया कि विश्वविद्यालय में यूजीसी नेट, सीएसआईआर-नेट, यूपीएससी, पीएससी की निःशुल्क कोचिंग दी जाती हैं। इसकी कक्षाएं शाम को लगती है। विश्वविद्यालय के छात्र इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लें। विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की इकाई भी प्रारम्भ कर दी गई है।
दूर होगी बस की समस्या-
उन्होंने बताया कि छात्रों के विश्वविद्यालय आने-जाने में बस को लेकर हो रही समस्या दूर होगी। बहुत जल्द अलग-अलग मार्गो से यहां तीन सिटी बस आएगी। प्रो. गुप्ता से छात्रों से अपील की कि वे कैम्पस में हेलमेट पहन कर प्रवेश करें। छात्र खुद अपने जीवन की अहमियत समझें।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS