मेरा बिलासपुर

सीयू में भी याद किए गए बापू-शास्त्री

bapu 1

    बिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन सभागार में शुक्रवार  को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई।

इस  अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी के बताये रास्ते पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जीवन में सत्य, अहिंसा, शांति, सद्भाव, सहिष्णुता और सामांजस्य के साथ कार्य करना चाहिए। उन्होंने महात्मा गांधी के विचारों को वर्तमान समय में प्रासंगिक बताते हुए कहा कि हमें निर्भीक होकर संस्था एवं राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित भाव से प्रयत्नशील रहना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से, साधारण रहकर असाधारण कार्य करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने सभागार में मौजूद सभी को अहिंसा और शांति की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर कुलपति  ने विश्वविद्यालय परिसर में बालक छात्रावास के पास पौधारोपण भी किया ।

bapu 2

कार्यक्रम के प्रारंभ में विश्वविद्यालय के तरंग बैंड ने रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीताराम और बंदे में था दम, वंदे मातरम् गानों की प्रस्तुति दी जिसे सभागार में मौजूद सभी ने सराहा।

30 सितंबर को सत्य और अहिंसा विषय पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता में भौतिकी विभाग की बीएससी पंचम सेमेस्टर की छात्रा सुश्री लोपा मुद्रा दीक्षित को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। कंप्यूटर साइंस विभाग की बीटेक द्वितीय वर्ष की छात्रा सुश्री येंखोम विद्यापति देवी को द्वितीय एवं बीए प्रथम वर्ष अंग्रेजी ऑनर्स की छात्रा सुश्री कल्पना साहू को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि, प्रमाण पत्र एवं महात्मा गांधी की आत्मकथा दी गई।

पुलिस घेराबन्दी में पकड़ाया नशे का जखीरा..तीन आरोपी गिरफ्तार..दर्ज हुआ एनडीपीएस का अपराध

इससे पहले प्रबंध अध्ययन विभाग के सह-आचार्य डॉ. बीडी मिश्रा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव (कार्यवाहक)  एचएन चौबे ने किया। कार्यक्रम का संचालन सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. अमित खासकम ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षकगण, अधिकारीगण एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS