मेरा बिलासपुर

सीयू में सफाई अभियान की शुरूआत

ggdu safai 14 1

बिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता के नेतृत्व में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पहल को सार्वजनिक जीवन में मूर्तरूप देने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति  ने हाथों में झाड़ू उठाकर विश्वविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान के कार्यक्रम का आगाज किया।
      विश्वविद्यालय शिक्षण संस्थान के प्रांगण में शुक्रवार को सायं 4 बजे आयोजित हुए कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने विभिन्न संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं बड़ी संख्या में मौजूद छात्र-छात्राओँ को बेहद सरल शब्दों में महात्मा गांधी के साफ-सफाई के प्रति समर्पण एवं उनके जीवन में साफ-सफाई के महत्व को बताया।
      कुलपति प्रोफेसर गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी ने जीवन पर्यन्त रहन-सहन में साफ-सफाई रखने और भीतर से निर्मल होने की सीख दी है, जिसे हमें अपने जीवन में उतारना चाहिए। उन्होंने किसी भी आदर्श स्थिति का जिक्र ना करते हुए सीधे और सटीक शब्दों में कहा कि स्वच्छता का सीधा जुड़ाव हमारे रहन-सहन, आचार-विचारों से है, ऐसे में हमें किसी एक दिन विशेष पर सफाई का जिम्मा नहीं उठाना है बल्कि हमारा उद्देश्य नियमित रूप से स्वच्छता बनाए रखने का होना चाहिए।
ggdu safai 14 2
      इस अवसर पर विद्यार्थियों से सीधे संवाद करते हुए कुलपति प्रोफेसर गुप्ता ने कहा कि शिक्षकों से उनकी मुलाकात हो चुकी थी लेकिन वे चाहती थीं कि छात्र-छात्राओँ से भी उनका सीधे मिलना हो, जो इस स्वच्छ भारत अभियान की मुहिम के दौरान हो गया। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल सभी विद्यार्थियों को स्वच्छता के मूलमंत्र को जीवन में आत्मसात करने की सलाह भी दी। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी पहल का जिक्र करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का भी उदाहरण दिया, कि किस तरह से प्रधानमंत्रीजी ने सफाई को एक आंदोलन का स्वरूप देने की सराहनीय कोशिश की है।
         उन्होंने इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संजीत सरकार और इस कार्यक्रम में शामिल सभी सहभागियों को शुभकामनाएं दीं और राष्ट्र निर्माण में जुड़ने के लिए बधाई दी। इस अवसर पर कुलसचिव  एचएन चौबे, विभिन्न संकायाध्यक्षगण, विभागाध्यक्षगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण और विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद थे  ।जिन्होंने सफाई अभियान में सहभागिता प्रदान की।  

गांव सचिव करेंगे लोकसूचना अधिकारी का काम...शासन का आदेश...जनपद सीईओ होंगे अपीलीय अधिकारी
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS