मेरा बिलासपुर

सीवीआरयू को मिला स्मार्ट युनिवर्सिटी का एवार्ड

smart uni.

 बिलासपुर। साधना न्यूज चैनल के 8वें और लोकायत पत्रिका के 13वें स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश की राजधानी में आयोजित गरिमामयी समारोह में डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय को स्मार्ट यूनिवर्सिटी का एवार्ड प्रदान किया गया। यह एवार्ड छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने सीवीआरयू के कुलसचिव शैलेष  पाण्डेय को दिया। इस अवसर पर स्मार्ट छत्तीसगढ़ विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई, जिसमें प्रदेश के मुखिया डाॅ.रमन सिंह ने प्रदेश के विकास पर बेकाकी से अपनी बात रखी।
इस सबंध में जानकारी देते हुए सीवीआरयू के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि मीडिया लोकत्रंत का चौथा स्तंभ हैं, सही मायने में विकास की बात तो मीडिया के साथ ही होनी चाहिए। यही काम साधना न्यूज और लोकायत पत्रिका ने किया है। स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश की राजधानी रायपुर में बेहद महत्वपूर्ण विषय ..स्मार्ट छत्तीसगढ .. पर परिचर्चा आयोजित की गई,जिसमें देश के वरिष्ठ पत्रकारों ने श्री सिंह से चर्चा की। इस अवसर पर वि.वि. को एवार्ड प्रदान किया गया। श्री पाण्डेय ने बताया कि यह एवार्ड डाॅ. सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय को प्रदेश के विकास में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए प्रदान किया गया है। यह सीवीआरयू और यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए गौरव की बात है कि वि.वि. ग्रामीण अंचल में स्थापित होने के बाद भी आज प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पहले स्थान पर है। आदिवासी अंचल में स्थापित होने के बाद भी यहां राष्ट्रीय स्तरीय विश्वविद्यालयों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। समारोह में वरिष्ठ पत्रकार श्रवण गर्ग, राहुल देव, मणिकिशोर तिवारी, अपेक्स बैक के अध्यक्ष अशोक बजाज सहित बड़ी संख्या में मीडिया जगत के लोग उपस्थित रहे। श्री पाण्डेय ने इस अवसर पर वि.वि. के विभागाध्यक्ष,प्राध्यपकों, अधिकारी-कर्मचारी व वि.वि. परिवार के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी। इस पर हरर्ष व्यक्ति करते हुए विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डाॅ. आर.पी.दुबे ने सभी को शुभकामना दी।

s pande 1cvru डिजीटल विवि की ओर कदम
श्री पाण्डेय ने बताया कि सीवीआरयू डिजीटल विवि बनने की ओर है। इसके लिए पढ़ाई और सुविधाएं आॅनलाइन किया जा रहा है। वर्तमान में दूरवर्ती शिक्षा पूर्ण रूप से आॅनलाइन कर दी गई है। विद्यार्थियों के प्रवेश से लेकर परीक्षा परिणाम तक पूरी प्रकिया आॅन लाइन है। इसी तरह विद्यार्थियों की लायब्रेरी,फीस,रिकार्ड,आवेदन सहित सभी सुविधाएं आॅनलाइन हैं। श्री पाण्डेय ने बताया कि व्यक्तित्व विकास पर विशेष जोर दिया जाता है। इसलिए समय-समय पर सेलिब्रिटी के मोटिवेशनल स्पीच व अन्य प्रकार के कार्यकम कराए जाते हैं,जिससे विद्यार्थियों का आत्म विश्वास मजबूत हो और वेबड़े फोरम में अपने आप को रख सकें।

अखिल भारतीय बैंक हड़ताल का एलान...आईबोक पदाधिकारी ने बताया...आईबीए के रूख से बैंककर्मी नाराज

दीनदयाल कौशल केंद्र सीवीआरयू में स्थापित
श्री पाण्डेय ने बताया कि कौशल विकास वि.वि. अनुदान आयोग ने छत्तीसगढ़ के सिर्फ एक डाॅ.सी.वी.रामन् वि.वि. को सेंटर फाॅर नाॅलेज एक्यूविजिशन एंड अपग्रेटेशन और स्कीड वूमन एबिलिट्सि एंड लाइवली वुड स्थापित करने की अनुमति सिर्फ सीवीआरयू को दी है। इसके लिए देश भर से कुल 708 वि.वि. और काॅलेजों ने वि.वि. अनुदान आयोग के समक्ष प्रस्ताव दिया था, जिसमें कुल 65 संस्थानों को दीनदयाल कौशल केंद्र स्थापित करने की अनुमति प्रदान की गई है। इसमें छत्तीसगढ़ में सीवीआरयू  में दीनदयाल कौशल केंद्र स्थापित किया जाएगा,जिसमें स्नातक से लेकर रिसर्च तक शिक्षा देने का प्रावधान किया गया है। केंद्र स्थापति करने का उद्देश्य उद्योगों में स्कील्ड मैनपावर देने के लिए शार्ट टर्म कोर्स,पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स और रिसर्च स्पेशलाइजेशन कोर्स कराया जाना है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS