सुकन्या समृद्धि योजना में खोले जाएंगे पांच लाख खाते

IMG_20160621_213741_133रायपुर।सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ में पांच लाख खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने मंगलवार को मंत्रालय में बैंक, भारतीय डाक सेवा एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर योजना की प्रगति की समीक्षा की। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब तक प्रदेश में दो लाख 86 हजार खाते खोले गए हैं। इनमें से लगभग डेढ़ लाख बालिकाओं के खाते डाकघरों में और साढ़े 36 हजार बालिकाओं के खाते विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में शुरू किए गए हैं।

           समीक्षा बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकों और भारतीय डाक सेवा के अधिकारियों को ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सक्रियता से काम करते हुए योजना से अधिक से अधिक बालिकाओं को जोड़ने कहा। श्री बोरा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चियों के पालकों से मिलकर उन्हें इस योजना से अवश्य जोड़ें।

       सचिव बोरा ने इसके लिए सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों के लिए लक्ष्य तय करने कहा। उन्होंने योजना में अच्छा कार्य करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों को पुरस्कृत भी करने कहा।

       बोरा ने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही बेटियो को भविष्य के लिए आर्थिक सुरक्षा भी मिलेगी। उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकिंग समिति की आगामी बैठकों में इस योजना की प्रगति की समीक्षा का एजेंडा भी शामिल करवाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *