मेरा बिलासपुर

सुरक्षा के बीच मनाया जाएगा सूर्य उपासना का पर्व

IMG_20151114_172558बिलासपुर— सूर्य उपासना का महापर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था को अंजाम तक पहुंचा दिया गया है। मंथन सभागार में आज प्रशासनिक अधिकारियों की छठ घाट व्वस्था को लेकर आवश्यक  बैठक हुई। अपर कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने सभी विभागों को भक्तों और आने जाने वाले दर्शनार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा पुलिस समेत अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ छठ घाट पर आयोजन समिति की भी बैठक हुई। इस दौरान व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आयोजन समिति ने प्रशासन के सामने अपनी समस्याओं को भी रखा।

                              आयोजन समिति पाटलीपुत्रा के पदाधिकारियों ने अपने पुराने अनुभवों के आधार पर पुलिस प्रशासन को बताया कि भारी वाहनों का रात्रि तीन बजे के बाद क्षेत्र से कुछ घटों के लिए आवागमन पर रोक लगाया जाए। पाटलीपुत्रा समिति के अध्यक्ष एसपी सिंह ने पुल से दो पहिया वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध ना लगाते हुए चार पहिया वाहनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। एसपी सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन के लिए अलग से एक कंट्रोल रूम की व्यवस्था होगी। जिससे वे सुरक्षा गतिविधियों को बेहतर अंजाम दे सकें। एसपी सिंह ने बताया कि 15 नवम्बर को महाआरती का आयोजन किया जाएगा। 17 और 18 अक्टूबर को छठ पर्व का खास दिन होगा। इस दौरान हजारों श्रद्धालु उगते और डूबते सूरज को अर्घ्य देंगे। सिंह ने बताया कि 17 अक्टूबर को शाम डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा। जबकि 18 अक्टूबर को सुबह उगते सूरत की आराधना की जाएगी। इन दिनों घाट पर बहुत भीड़ होगी। किसी प्रकार की किसी को दिक्कत ना हो आयोजन समिति इसके लिए संवेदनशील है।

IMG_20151114_174744                                   पालटलीपुत्र आयोजन समिति के मुख्या एसपी सिंह ने बताया कि 15 अक्टूबर को खरना होगा। इस दिन आयोजन शांत रहेगा। उन्होने बताया कि सूर्य उपासना का पर्व परिवार,समाज,जिला,प्रदेश और देश की खुशहाली के लिए है। भगवान सूर्य से महिलाएं खुशहाली की कामना करती हैं। उनके जीवन में ऊर्जा और प्रकाश रहे। सब लोग खुश हो …अर्घ्य देकर आशीर्वाद मांगा जाता है। छठ घाट पर आयोजित बैठक में पाटलीपुत्र समिति के अध्यक्ष एस.पी.सिंह,संयुक्त सचिव आर.पी.सिंह,सह सचिव अभय नारायण राय, सह-सचिव आर.के.दीक्षित, कोषाध्यक्ष डॉ.धर्मेन्द्र दास,रोशन सिंह,प्रवीन झा,गोपाल सिंह,पीसी झा, गणेश गिरी,हरिशंकर कुशवाहा, एक.के.कन्ठ, पी.के.सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम, आईपीएस मोहित गर्ग, डीएसपी यातायात मधुलिका सिंह, सरकंडा थानेदार एमएल.शुक्ला समेत अन्य गणान्य लोग उपस्थित थे।

लाश के साथ परिजनों का प्रदर्शन..अवैध परिवन से युवक की मौत

प्रशासन ने भी किया मंथन

chatt parv manane sabandhi baithakछठ पर्व सुव्यस्थित मनाने के लिए अपर कलेक्टर नीलकण्ठ टेकाम की अध्यक्षता में मंथन सभा कक्ष में छठ आयोजन समिति की बैठक हुई।  छठ घाट में सूर्य पूजा एवं स्नान पर आयोजित कार्यक्रम शांतिपूर्वक एवं सद्भावना के साथ मनाया जाए इसके लिए आयोजन समिति के साथ जिला-पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक में चर्चा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि आयोजन स्थल पर पुलिस व्यवस्था के साथ गोताखोर की व्यवस्था की जाएगी। छठ पर्व मनाने आने-जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सड़क किनारे बाजार नहीं लगाएं जायेंगे। पटाखें फोड़ने वालों के लिए अलग से सुरक्षित व्यवस्था बेरिकेटिंग लगाकर की जाएगी। यातायात पुलिस बाहर से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग स्थल पर गाड़ी लगाने के लिए कहा गया है। वन विभाग द्वारा अलग से पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। पूरी व्यवस्था देखने के लिए समिति द्वारा स्वंयसेवकों की व्यवस्था की गईं है। जिला प्रशासन ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि श्रद्धालुओं को पानी की गहराई तक नहीं जाने दिया जाए। कंट्रोल रूम में मजिस्ट्रेट, पुलिस के अधिकारी, समिति के पदाधिकारी 17 नवम्बर के शाम 5 बजे से 18 दिसम्बर के रात 9 बजे तक उपस्थित रहेंगें।
मंथन सभागार में आयोजित  बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम, एसडीएम  क्य. ए. खान, नगर पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग समेत नगर निगम, स्वास्थ्य एवं वन विभाग के अधिकारी और छठ आयोजन समिति के सदस्य एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS