हमार छ्त्तीसगढ़

सैन फ्रांसिस्को मॉडल पर बनेगा स्मार्ट सिटी का ट्रेफिक सिस्टम

sanfrans

रायपुर ।   नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री  अमर अग्रवाल ने शुक्रवार को  अपने अमेरिका प्रवास के आखरी दिन सैन फ्रांसिस्को में वहां के महानगर परिवहन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ  बैठक में हिस्सा लिया। आयोग के संचालक  रैंडी रेंत्स्क्लर ने श्री अग्रवाल को सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र महानगरीय परिवहन प्राधिकरण के संस्थागत ढांचे, वित्तपोषण मॉडलिंग, विकल्प विश्लेषण, टोल संग्रह तकनीक आदि पर प्रस्तुतिकरण भी दिया। श्री अग्रवाल ने वहां की यातायात व्यवस्था की काफी सराहना की । श्री अग्रवाल ने नगरीय प्रशासन विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सैन फ्रांसिस्को आधारित मॉडल योजना की तर्ज पर योजना तैयार करें।

उन्होंने कहा कि शहरों में यातायात अधोसंरचना में कम से संशोधन हो और कम संसाधनो में एक बेहतर यातायात व्यवस्था का विकास हो सके । श्री अग्रवाल ने नगरीय प्रशासन विकास विभाग के द्वारा गठित शहरी यातायात समितियों को सैन फ्रांसिस्को खाड़ी  क्षेत्र महानगरीय परिवहन प्राधिकरण तरह स्वतंत्र और स्वशासी संस्था के रूप में विकसित करने की मंशा भी व्यक्त की ।
बैठक के बाद श्री अग्रवाल ने सैन फ्रांसिस्को शहर की यातायात व्यवस्था क अवलोकन भी किया। श्री अग्रवाल  ने कहा सैन फ्रांसिस्को की आबादी लगभग छत्तीसगढ़ के रायपुर ,बिलासपुर और दुर्ग – भिलाई जितनी ही है और मार्ग अधिकार भी लगभग समान है। इसलिए छत्तीसगढ़ में भी सैन फ्रांसिस्को शहर की तरह सुगम यातायात व्यवस्था  का विकास किया जायेगा ।  श्री रैंडी रेंत्स्क्लर ने सलाह दी कि बेहतर यातायात व्यवस्था  के लिए सामाजिक सुधार  बहुत महत्वपूर्ण है यदि नागरिक स्वेच्छा से ही यातायात नियमों का पालन कर शहर के विकास में सहयोग करें तो स्मार्ट सिटी के विकास की दिशा में यह बहुत महत्वपूर्ण कदम होगा। बैठक में नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव   आर. पी मंडल  और अतिरिक्त संचालक  सौमिल रंजन चौबे भी उपस्थित थे।

शिक्षाकर्मी संविलयन :आभार और मांग सम्मेलन की तैयारी,18 अगस्त की बैठक में पदोन्नति-क्रमोन्नति को लेकर भी बनेगी रणनीति

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS