इंडिया वाल

सोने-चांदी के दामों में आई रिकॉर्ड तोड़ तेजी,जानिए दाम

नई दिल्ली-Gold-Silver Future Rate: देश में सोने-चांदी के दाम (Gold Price) बुधवार को पहली बार अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी आने के बाद घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी गई, दोनों धातु ही अपने सबसे ऊपरी स्तर पर चल रहे हैं. सोने ने तो 50,000 के ऊपर का आंकड़ा छू लिया है. वहीं चांदी भी 60,619 रुपए के करीब चल रहा है.Multi Commodity Exchange (MCX) पर अगस्त गोल्ड फ्यूचर के रेट में 1 फीसदी यानी 493 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई, जिसके बाद सोने के दाम सुबह में 50,020 रुपए पर पहुंच गए. सितंबर के सिल्वर फ्यूचर रेट में छह फीसदी की बढ़ोतरी आई, जिसके बाद इसका रेट 57,342 से बढ़कर 60,782 रुपए पर पहुंच गया है. सुबह 11.03 बजे MCX पर गोल्ड फ्यूचर 0.99 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,017 रुपए के वायदे पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, सिल्वर फ्यूचर में 5.71 फीसदी की तेजी दिखी थी, जिसके बाद सिल्वर का फ्यूचर रेट 60,619 रुपए पर चल रहा था.CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

दुनियाभर में कोविड-19 के कहर के बीच पिछले कुछ हफ्तों में सोने-चांदी के दामों में जबरदस्त तेजी देखी गई है. आमतौर पर अनिश्चितता के माहौल में  निवेशक जोखिम भरे  विकल्पों से निकलकर सोने की ओर भागते हैं. देश में लॉकडाउन के बीच घरेलू बाजार में सोने की मांग में कमी आई है, हालांकि सोने के दाम जबरदस्त तेजी से ऊपर चढ़े हैं. लेकिन फिलहाल पीले धातु के दामों में महंगाई आने के चलते रिटेल बाजार में सोने की मांग सुस्त चल रही है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमज़ोर डॉलर और महामारी से उबारने के लिए बाजार में राहत देने की उम्मीदों के बीच बुधवार को सोना एक फीसदी उछलकर अपने नौ सालों के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया. स्पॉट गोल्ड को 0.8 फीसदी की तेजी के साथ 1,856.13 डॉलर प्रति औंस के रेट पर ट्रेड कर रहा था. इसके पहले इसने 1,865.35 डॉलर प्रति औंस का आंकड़ा छुआ था, जो सितंबर, 2011 के बाद का सबसे ऊपरी स्तर है.

भारत में इस महीने से शुरू हो सकता है कोरोना टीकाकरण अभियान

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS