मेरा बिलासपुर

स्मार्ट सिटीः अधूरे काम पूरे कर पहले विश्वास जीते प्रशासन

 shot_HKबिलासपुर । शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की पहल की जा रही है। अभी इस सिलसिले में रायशुमारी का दौर चल रहा है। इस रायशुमारी से जो भी बातें छनकर आएंगी उस आधार पर स्मार्ट सिटी का खाका तैयार किया जाएगा और फिर काम आगे बढ़ेगा।रायशुमारी के इस दौर में अपनी भूमिका निर्वहन करते हुए सीजीवाल भी समाज के विभिन्न् वर्ग के लोगों की राय जानने की कोशिश की है। इस हफ्ते इस सिलसिले में एक मुलाकात कॉलम में छत्तीसगढ़ लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया की राय सामने रखी है। इस पर शहर के वरिष्ठ पत्रकार केशव शुक्ला ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। जिसे हम जस-का-तस प्रकाशित कर रहे हैः

 

 

केशव शुक्ला ने जो लिखा-KESHAV_SHUKLA

⋅छत्तीसगढ़ लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केड़िया जी ने स्मार्ट सिटी को लेकर जो राय जाहिर की है वह बहुत सुलझी हुई और अत्यंत महत्वपूर्ण है।शासन और प्रशासन को इस पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

⋅ श्री केड़िया जी इस शहर के न केवल चप्पे-चप्पे से परिचित हैं वरन् शहर के नागरिकों और उनके विचारों से जुड़े व्यक्तित्व हैँ।उन्होंने बहुत सही कहा है कि आम जनता में स्मार्ट सिटी को लेकर विश्वास का संकट है जिसकी वज़ह विकास के अधूरे कार्य हैं।इन्हें शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए।

⋅ उन्होंने प्राथमिक तौर पर अरपा रिव्हर रोड, गोलबाजार ,जूनाबिलासपुर क्षेत्र को स्मार्ट करने का सुझाव भी दिया है।उनका यह सुझाव मायने रखता है।पहली बात तो यह है कि यह क्षेत्र शहर का ह्रदय स्थल है।स्मार्ट सिटी का कार्य ह्रदय स्थल से शुरू होगा तो उससे शहर के चारोँ और काम को आसानी से फैलाया जा सकेगा।

⋅ दूसरी बात यह की उल्लेखित क्षेत्र ऐतिहासिक महत्व रखता है।यहां से ही ही बिलासपुर की शुरुआत होती है।तीसरी बात यह कि जूनाबिलासपुर का बावली कुआं नगरनिगम का प्रतीक चिन्ह है।
⋅ चौथी महत्वपूर्ण बात यह है की इस क्षेत्र में विकास की आवश्यकता अधिक है।यदि यह क्षेत्र विकसित हो गया तो शेष इलाकों का कार्यभार ,आर्थिक भार कम होता चला जाएगा। कॉलोनियां और व्यवस्थित इलाके थोड़े प्रयासों से स्मार्ट हो जाएंगे।
⋅ सीजीवॉल ने जो यह पहल की है उसमें शहर को लेकर प्रबुध्द वर्ग की शानदार राय आ रही है। प्रकाशित साक्षात्कारों से शासन और प्रशासन को बहुत लाभ हो सकता है।शायद यही वज़ह है कि सोशल मीडिया से भी अब सुझाव आमंत्रित किया गया है।इससे यह फायदा होगा कि शहर का वह प्रबुध्द वर्ग इस पर अपनी राय जाहिर करेगा जो पुरष्कार ,प्रचार, प्रचार से दूर रहता है।

कांग्रेस कमेटी करेगी लाठीचार्ज घटना की जांच
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS