मेरा बिलासपुर

स्मार्ट सिटी का दूसरा पड़ाव,जनता से मांगे सुझाव

samrat city ke sambnadh me karikaram (1)बिलासपुर। बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने हेतु प्रथम स्तरीय चयन प्रक्रिया में पहले 98 शहरों में बिलासपुर शहर का चयन होने पश्चात् आगे की प्रक्रिया में प्रथम 20 शहरों में स्थान बनाये जाने के लिए द्विस्तरीय प्रक्रिया में प्रथम चरण विगत् दिवस 31 अक्टूबर को समाप्त हो गया है। इसमें नागरिकों से विभिन्न कार्यक्रमों और कार्यशाला, स्कूल काॅलेज सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों वार्डों में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्ट सिटी कन्सेप्ट एवं उनके प्रावधानों पर चर्चा की गई। इसका सबसे महत्वपूर्ण पक्ष रहा जिसमें नागरिकों के सुझाव, समाधान, आइडिया, निबंध एवं सोशल मीडिया के द्वारा प्राप्त हुए। आज नगर निगम द्वारा पं. देवकीनदंन दीक्षित सभागृह में द्वितीय चरण हेतु नगरवासियों से वोट अपील, पेन सिटी योजना एवं क्षेत्र आधारित योजना के निकायों पर तथा वोट करने के तरीके जिसमें फार्म द्वारा, माई गार्वमेंट डाट इन, फेसबुक एवं टिट्यूटर में जाकर बिलासपुर सिटी या निगम के वेबसाइट में जाकर अपना वोट दे सकते हैं। इस हेतु आन लाईन टाक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान ने नगरवासियों से अपील की कि वे आज से द्वितीय चरण का कार्य प्रारंभ हो रहा है। इसमें नगरवासी अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर अधिक से अधिक वोट करें। जिससे कि बिलासपुर का 20 शहरों में स्मार्ट सिटी के रूप चयन हो सके। आपके सुझावों से ही बिलासपुर सुंदर एवं स्मार्ट सिटी बनेगा। महापौर किशोर राय ने भी नगर वासियों से अपील की वे फेसबुक, टिट्यूटर, सोशल मीडिया अथवा निर्धारित फार्म में अपने सुझाव भरकर दें सकते हैं । आपके सुझाव से ही बिलासपुर स्मार्ट सिटी के रूप में शामिल होगा। आपके सुझावों से ही किस क्षेत्र का विकास किया जाना है, क्या-क्या इसमें शामिल किया जाना है, उसे शामिल किया जायेगा। इसमें आप सभी जनसहभागिता आवश्यक है।

पीएनबी खाताधारक से आनलाइन 60 हजार की ठगी..

                       निगम आयुक्त श्रीमती रानू साहू ने भी उपस्थित नगरवासियों को स्मार्ट सिटी के द्वितीय चरण के संबंध में पेन सिटी योजना एवं क्षेत्र आधारित विकास योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए नागरिकों से सोशल मीडिया में अधिक से अधिक संख्या में वोट देने की अपील की। जिससे कि तथा उन्होंने जानकारी दी कि आपके सुझाव के अनुरूप ही कार्ययोजना बनाई जायेगी । छ.ग. लघु संघ के अध्यक्ष श्री हरिश केडिया ने भी स्मार्ट सिटी के संबंध में नागरिकों से अधिक से अधिक वोट की अपील की । चेम्बर्स आॅफ कामर्स के बेनी गुप्ता ने भी नागरिकों से स्मार्ट सिटी बनाये जाने के संबंध में कहा कि आपके सुझावों से ही शहर स्मार्ट होगा। अतः इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर जनसहभागिता के तहत् वोट करें।

                       द्वितीय चरण में प्रथम चरण में प्राप्त सुझावों के आधार पर क्षेत्र आधारित विकास योजना के एक विकल्प एवं पेन सिटी अर्थात संपूर्ण शहर के लिए आवश्यक सेवाओं में 05 प्राथमिकताओं को प्रस्तुत किया गया और मतदान के लिए नागरिकों से निवेदन किया गया। इसका बहुत सकारात्मक एवं उत्साहवर्धक प्रतिसाद मिला एवं प्राथमिक तौर पर अरपा क्षेत्र प्राधिकरण को सर्वाधिक सहमति मिली एवं पेन सिटी के लिए जल आपूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नया ट्रैफिक व्यवस्था को अधिक सहमति प्राप्त हुई। उक्त कार्यक्रम को माई गार्वमेंट डाट इन पर बिलासपुर स्मार्ट सिटी लाईफ टाक शो के अंतर्गत कन्सलटेंट के अधिकारी श्री मनीष एवं अन्य अधिकारियों द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रसारित किया गया। कार्यक्रम के दौरान लिये गये सुझावों में श्रीमती स्मृता कोन्हेर के द्वारा नागरिकांे में भी जागरूकता की आवश्यकता एवं अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहने सहित महत्वपूर्ण सुझाव देने पर उन्हें एक हजार रूपये की नगद राशि से विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान एवं महापौर किशोर राय के हाथों पुरूस्कार के रूप में प्रदाय किया गया।

रतनपुर नगर पालिका : 15 वार्डों में रहा घमासान,पढ़िए किस वार्ड में किस उम्मीदवार को मिले कितने वोट

                              स्मार्ट सिटी के संबंध में चन्द्रकांती बाजपेयी, सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी, राजेश मिश्रा, ओम प्रकाश देवांगन, रामकृष्ण साहू, उमाशंकर शर्मा, श्याम राव तावड़कर, विजय कोसले, सचिव विश्वविद्यालय सहित स्कूल एवं विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एवं शहर के अन्य नागरिकों द्वारा सुझाव प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का संचालन सौरभ सक्सेना, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, (ग्रामीण) बिलासपुर द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन मेन इन काउंसिल जनकार्य के प्रभारी उमेश चन्द्र कुमार द्वारा किया गया। इस लाईफ टाक शो कार्यक्रम में मेन इन काउंसिल के सदस्य राजकुमार पमनानी, बंशी साहू सहित अन्य पार्षदगण, स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी पी.के. पंचायती, कार्यपालन अभियंता भागीरथी वर्मा, निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, स्कूल काॅलेज के छात्र-छात्राएं सहित, मीडिया जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS