मेरा बिलासपुर

स्वच्छता मिशनः बिलासपुर की कहानी..डॉ.भूरे जांएगे ढाका

BHURE_1बिलासपुर—साउथ एशिया स्वच्छता कान्फ्रेंस 11 से 13 जनवरी 2016 तक बंगलादेश की राजधानी ढाका में किया जाएगा। सम्मेलन में बिलासपुर जिला पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी  डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे,को भी आमंत्रित किया गया है। यह जानकारी आज छत्तीसगढ़ शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग रायपुर से मिली है।

                       स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के क्षेत्र में बिलासपुर जिले की  उपलब्धियों के मद्देनजर डॉ भूरे को ढाका में आयोजित सम्मेलन में खासतौर पर आमंत्रित किया गया है। डॉ भूरे के साथ डॉ. एम.गीता मिशन संचालक रायपुर और पी.एस. एल्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी धमतरी, राजनांदगांव जिले की सरपंच चम्पा बाई कोमरे, सरपंच केसला और मिथिलेश सेवता निःशक्त ब्राम्मणभेजी अम्बागढ़ चौकी भी कान्फ्रेंस में भाग लेंगे।

                    कांफ्रेंस में सार्क के आठ देशों अफगानिस्तान, बंगलादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान एवं श्रीलंका के प्रतिनिधि भाग लेकर स्वच्छता के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों को साझा करेंगे।

                        मालूम हो कि  जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण बिलासपुर दल के प्रयासों से बिलासपुर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान मिली है।  मस्तूरी विकासखण्ड के ग्राम कनई में निर्मित शौचालयों ने बिलासपुर को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी है। बिलासपुर जिले में अब तक 50 से भी अधिक ग्रामों को खुले में शौच मुक्त किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, स्वच्छ भारत मिशन विभाग के माध्यम से भारत वर्ष में स्वच्छता के क्षेत्र में 13 सफल कहानियों को संकलित कर एक पत्रिका स्वच्छता प्रकाशित की गई है।

बेनकाब हुआ कायर पाकिस्तान का चेहरा...बरकाती

                       पत्रिका में देश भर की 13 सफल कहानियों में 02 कहानी बिलासपुर जिले की भी शामिल है।  जिले में रक्षाबंधन पर्व पर आयोजित की गई मोर भाई नंबर 01 प्रतियोगिता, जिसमें भाईयों ने बहनों को रक्षाबंधन में उपहार के रूप में शौचालय निर्माण कर भेंट किया है। प्रतियोगिता में एक माह के भीतर 2000 से अधिक भाइयों ने अपनी बहनों के लिये शौचालयों का निर्माण किया। पत्रिका में ग्राम पंचायत मंजूरपहरी की कहानी प्रकाशित की गई है। कनई में बनाए गए शौचालयों का उल्लेख किया गया।

                  डॉ. सर्वेश्नर नरेन्द्र भूरे के बंगलादेश आमंत्रण को लेकर जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण बिलासपुर की टीम उत्साहित है। बंगलादेश में स्वच्छता के क्षेत्र में अन्य राष्ट्रों से विचारों को साझा करने का अवसर प्राप्त होगा। जिसका फायदा बिलासपुर जिले को भी मिलेगा।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS