मेरा बिलासपुर

स्वच्छता मिशन-बिलासपुर संभाग के कामों की तारीफ

mission

बिलासपुर । बिलासपुर संभाग के पांचों जिलों में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों के क्रियान्वयन के संबंध में संभागायुक्त  सोनमणि बोरा की मौजूदगी में बुधवार को  स्वच्छ भारत मिशन ’’ग्रामीण’’ डाॅ. एम.गीता ने सभी कलेक्टरों से चर्चाकर आवश्यक मार्गदर्शन दी।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के मिशन संचालक डाॅ. एम.गीता ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों को समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करना है। यह कोई कार्यक्रम नहीं बल्कि एक मिशन है। उन्होंने कहा कि यह अभियान सिर्फ शौचालय बनाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके भावी परिणाम के संबंध में लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन के तहत् जो भी ढांचा बनाना चाहते हैं, वह तकनीकी दृष्टि से सुदृढ़ हो। ताकि लंबी अवधि तक इसका लाभ लोगों को मिले। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के विभिन्न पहलुओं पर सभी जिला कलेक्टरों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बिलासपुर संभाग में अब तक किये गये कार्यों की सराहना की। डाॅ. गीता ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर इस अभियान में वार्षिक कार्य योजना के तहत् कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य स्तर से चेक लिस्ट उपलब्ध कराया गया है।

बैठक के प्रारंभ में संभागायुक्त  सोनमणि बोरा ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बिलासपुर संभाग में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के साथ ही इसका संव्यवहार में लाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। शौचालय निर्माण के संबंध में संबंधित कर्मचारियों, ग्राम पंचायत के सरपंचों एवं राज्यमिस्त्रियों को प्रशिक्षण देकर जरूरी तकनीकी जानकारी दी जा चुकी है। इस कार्यक्रम में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के साथ ही महिला स्वसहायता समूहों को भी जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि स्थानीय अंधमूक बधिर शाला के बच्चों द्वारा स्वच्छता गीत गाया गया है। जिसे रिकार्डिंग कर पूरे छत्तीसगढ़ के जिलों में वितरित किया गया है।

17 कबाड़ गाडियों से 13 लाख की कमाई..22 गाड़ियों पर नहीं लगी बोली...पुलिस प्रशासन निराश

इस बैठक में बिलासपुर कलेक्टर  सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, कोरबा कलेक्टर श्रीमती रीना कंगाले, रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती अलरमेल मंगई डी, जांजगीर-चांपा कलेक्टर ओ.पी. चौधरी एवं मुंगेली कलेक्टर डाॅ. संजय अलंग ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत् अपने-अपने जिले में खुले में शौच मुक्त ग्राम, वार्षिक लक्ष्य तथा अब तक किये गये कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी दी। बैठक में संचालक स्वच्छ भारत मिशन सुश्री यासमिन ने स्वच्छता अभियान के साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा को लेकर कार्य करने के लिए भी विशेष जोर दिया । बैठक में संभाग के सभी जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वच्छ भारत अभियान के जिला परियोजना समन्वयक उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS